WhatsApp पर आया नया फीचर, एक साथ 4 मोबाइल पर चला सकेंगे एक ही अकाउंट, यहां जानिये कैसे

 

 

डिजिटल डेस्क, न्यूज राइटर, 26 अप्रैल, 2023

WhatsApp ने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए सबसे बड़ी सुविधाओं में से एक के रोलआउट की घोषणा की है। इसने कई फोन पर एक WhatsApp अकाउंट का उपयोग करने की क्षमता पेश की है। अब तक, लोग डेस्कटॉप और लैपटॉप जैसे विभिन्न उपकरणों पर केवल एक खाते का उपयोग कर सकते थे, लेकिन फोन के लिए ये सुविधा नहीं थी। लेकिन, यह लेटेस्ट अपडेट के साथ बदल जाएगा।

लोग अब एक WhatsApp अकाउंट का उपयोग करके साइन आउट किए बिना फोन के बीच स्विच कर सकते हैं और चैट वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां उन्होंने छोड़ा था। साथ ही, यदि आप एक छोटे बिजनेसमैन हैं, तो आपका कोई भी कर्मचारी अब उसी WhatsApp Business खाते के तहत ग्राहकों को सीधे उनके फोन से जवाब दे सकेगा।

ये भी पढ़ें :  Road Accident in Morena : ट्रक और कार में भीषण टक्कर, हादसे में तीन सगे भाई-बहन समेत चार की मौत

वॉट्सऐप ने कहा कि पिछले साल, हमने गोपनीयता और सुरक्षा के समान स्तर को बनाए रखते हुए वैश्विक स्तर पर यूजर्स के लिए अपने सभी उपकरणों पर संदेश भेजने की क्षमता पेश की। आज, हम एक से अधिक फोन पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट का उपयोग करने की क्षमता शुरू करके अपनी मल्टी-डिवाइस पेशकश में और सुधार कर रहे हैं।

इसके अलावा, मेटा-स्वामित्व वाली कंपनी ने यह भी पुष्टि की कि वह सहयोगी उपकरणों से लिंक करने के लिए एक वैकल्पिक और अधिक सुलभ तरीका भी जोड़ेगी, लेकिन यह आने वाले हफ्तों में जारी किया जाएगा।

WhatsApp अकाउंट को कई फोन पर कैसे यूज करें

ये भी पढ़ें :  कोलकाता में डॉक्टर्स पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत करने के लिए तैयार हुए, लेकिन रखी एक शर्त

आप अपने फोन को अधिकतम चार अतिरिक्त डिवाइस से लिंक कर सकते हैं, जैसे आप वेब ब्राउजर, टैबलेट और डेस्कटॉप पर WhatsApp से कैसे लिंक करते हैं। लिंक करने की प्रक्रिया वैसी ही है जैसे आप अपने एक WhatsApp अकाउंट को अलग-अलग डिवाइस से कनेक्ट करते हैं। मल्टी-डिवाइस शेयरिंग फीचर WhatsApp के मेन पेज> सेटिंग्स सेक्शन> लिंक्ड डिवाइसेस पर उपलब्ध होगा। इसके बाद आप लिंक ए डिवाइस पर टैप कर सकते हैं और फीचर को सक्षम करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

अब आप एक बार कोड प्राप्त करने के लिए WhatsApp वेब पर अपना फोन नंबर भी दर्ज कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप क्यूआर कोड को स्कैन करने के बजाय अपने फोन पर डिवाइस लिंकिंग को सक्षम करने के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :  अरुण साव का भाजपा कार्यालय प्रवेश द्वार पर छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ ने किया बुलडोजर से अभिनंदन

यहां क्यूआर कोड स्कैन के स्टेप्स जानें

स्टेप 1: अपने फोन में WhatsApp खोलें

स्टेप 2: मोर ऑप्शन > लिंक्ड डिवाइस पर टैप करें

स्टेप 3: लिंक ए डिवाइस पर टैप करें

स्टेप 4: अपने प्राइमरी फोन को अनलॉक करें

नोट: यदि आपके डिवाइस में बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण है, तो ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। यदि आपके पास बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण सक्षम नहीं है, तो आपको वह पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसका उपयोग आप अपने फोन को अनलॉक करने के लिए करते हैं।

स्टेप 5: अपने प्राइमरी फोन को उस डिवाइस की स्क्रीन पर प्वाइंट करें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं और क्यूआर कोड को स्कैन करें।

Share

Leave a Comment