‘जलवायु परिवर्तन के खिलाफ युवाओं की भूमिका’ चर्चा में अनन्या बिड़ला ने की शिरकत, अनन्या के गानों पर झूमते दिखे रायपुर के युवा


उर्वशी मिश्रा, रायपुर, 31 जनवरी, 2023

‘जलवायु परिवर्तन के खिलाफ युवाओं की भूमिका’ कार्यक्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, रायपुर में पैनल डिस्कश्न एवं लाइव बैंड का आयोजन किया गया। जिसमें युवा गायिका और युवा महिला उद्यमी अनन्या बिड़ला ने शिरकत की।

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा प्रस्तुत यूनिसेफ, राष्ट्रीय सुरक्षा योजना, अनन्या बिड़ला फाउंडेशन और संज्ञा पीआर के संयुक्त प्रयास से आयोजित इस कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ युवाओं की भूमिका सुनिश्चित करने और राज्य पर्यटन उद्योग को बढ़ावा के उद्देश्य से पैनल डिस्कशन में राज्य के प्रतिष्ठित व्यक्तिवों सहित युथ आइकॉन के रूप में उपस्थित अनन्या बिरला ने अपने विचार रखे।

ये भी पढ़ें :  राजनांदगांव बड़ा नक्सली हमला : जवानों की शहादत पर CM बघेल ने जताया दुख, ट्वीट कर कहा- शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी…

डिस्कशन में सभी पैनलिस्ट ने अनुशासित जीवन पद्धति से जलवायु परिवर्तन नियंत्रण पर जोर दिया। सभी पैनलिस्ट ने अपने संस्थान द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और युवाओं को ऊर्जा संरक्षण के लिए जागरूक होने का संदेश दिया।


मुख्यमंत्री के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि आज युवाओं का युग है।उन्होंने छत्तीसगढ़ आने के लिए अनन्या बिड़ला को धन्यवाद दिया।

छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड के प्रबन्ध संचालक अनिल साहू ने पर्यावरण सन्तुलन और पर्यटन के सतत विकास में छत्तीसगढ़ शासन के योजनाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य में 90 लाख क्विन्टल से अधिक धान खरीदी होती है लेकिन पराली जलाने की जो समस्या दिल्ली और पंजाब क्षेत्रों में देखी जाती है वैसी यहां नही है।

ये भी पढ़ें :  स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में राजधानी के कचहरी के टाउन हॉल में जनसम्पर्क की छायाचित्र प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र

पैनल डिस्कशन में अनन्या ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि युवा समझदार हैं वे अनुशासित जीवन पद्धति के साथ पर्यावरण संरक्षण कर सकते हैं। आपके पास यदि पर्यावरण संरक्षण को लेकर कोई विचार हो तो उसे हमसे अवश्य साझा करें हम उस पर अमल करेंगे। अनन्या बिड़ला ने इस दौरान वर्ष 2023 में 10 हजार पेड़ लगाने का संकल्प लिया जिसकी शुरुआत उन्होंने वे रायपुर के डीडीयू आडिटोरियम परिसर से किया। पैनल डिस्कशन के बाद आयोजित लाइव बैंड में अनन्या के गानों पर लोग झूमते-गाते दिखे।

ये भी पढ़ें :  CG PM Gram Sadak Yojna : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्मित सड़कों के संधारण और नवीनीकरण कार्याे में छत्तीसगढ़ देश का अग्रणी राज्य

मुख्यमंत्री के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने अनन्या को राजकीय गमछे से सम्मानित किया और अनिल कुमार साहू ने बस्तर आर्ट की श्रीराम की मूर्ति और छत्तीसगढ़ हर्बल्स का हैंपर स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया। अनन्या बिड़ला, अनिल साहू सहित पर्यावरणविद एम.एल. नायक, अजय मिश्रा, श्वेता पटनायक, मंजरी शर्मा, तनुजा वर्मा और पैनल डिस्कशन में प्रमुख पैनलिस्ट रहे और श्याम सुंदर मॉडरेटर रहे।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment