Balrampur : बारिश की बेरुखी झेल रहा अंवराझरिया वाटरफॉल, सूखे की वजह से विरान जो कभी सैनानियों से रहता था गुलजार

 

सतीश शर्मा, न्यूज राइटर, बलरामपुर, 22 जुलाई, 2023

बलरामपुर जिले में अब तक अच्छी बारिश नहीं होने से जिले का प्रसिद्ध अंवराझरिया वाटरफॉल सूखा पड़ा हुआ है। जिला मुख्यालय बलरामपुर से 6 किलोमीटर दूर स्थित अंवराझरिया वाटरफॉल पूरे बलरामपुर रामानुजगंज जिले की पहचान है। आस-पास क्षेत्रों सहित सीमावर्ती राज्य झारखंड, उत्तरप्रदेश एवं बिहार से भी सैलानियों का जमावड़ा यहां प्रतिवर्ष लगता है। लेकिन इस वर्ष सूखे की मार झेल रहे अंवराझरिया वाटरफॉल से सैलानी गायब हैं और यहां पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है।

ये भी पढ़ें :  साय सरकार की पहल : राज्य के 160 आईटीआई होंगे अपग्रेड, युवाओं को स्थानीय उद्योगों की मांग के मुताबिक मिलेगा प्रशिक्षण

 

बारिश के पानी पर निर्भर है वाटरफॉल

जिला मुख्यालय बलरामपुर से 6 किलोमीटर दूर स्थित यह झरना पूरे बलरामपुर रामानुजगंज जिले की पहचान है। आसपास के क्षेत्रों और दूसरे राज्यों से भी हजारों पर्यटक यहां घूमने आते हैं लेकिन इस साल यह झरना पूरी तरह से सूखा हुआ है अंवराझरिया वाटरफॉल बारिश के पानी पर ही निर्भर है। हर साल यह वाटरफॉल बरसात के मौसम में पानी से लबालब रहता था लेकिन इस वर्ष अब तक पूरी तरह से सूखा हुआ है।

ये भी पढ़ें :  Breaking : साय कहलाएंगे अब 'कांग्रेसी'...नंदकुमार साय ने जॉइन किया कांग्रेस...CM भूपेश के सामने की कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण...BJP को राज्य में मिली बड़ी क्षति

पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है अंवराझरिया वाटरफॉल

अंवराझरिया वाटरफॉल बारिश के पानी पर ही निर्भर है। वाटरफॉल राष्ट्रीय राजमार्ग 343 के किनारे ही स्थित है। सड़क किनारे स्थित होने से यहां से गुजरने वाले लोग वाटरफॉल का आनंद लेने के लिए रूक ही जाते हैं। बारिश के मौसम में जब इस खुबसूरत वाटरफॉल की चट्टानों से टकराते हुए पानी नीचे गिरती थी, तो इस झील की सुंदरता को देख लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। बारिश के दौरान आसपास के क्षेत्रों से हर दिन सैकड़ों लोग यहां पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। लेकिन इस वर्ष सूखे की मार झेल रहे अंवराझरिया वाटरफॉल से सैलानी गायब हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment