CG CRIME : KBC में लॉटरी लगने के नाम पर ठगी, महिला ने की आत्महत्या, अब अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 7 सदस्य चढ़े पुलिस के हत्थे

 

भुवनेश्वर दुबे, न्यूज राइटर, सरगुजा, 23 अप्रैल, 2023

अंबिकापुर। केबीसी में लॉटरी लगने के नाम पर ठगी का एक कनेक्शन पाकिस्तान से सामने आया है। सरगुज़ा पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी हर महीने 40 से 50 लाख रुपए पाकिस्तान औऱ नेपाल के अकाउंट में ट्रांसफर कर रहे थे। एक महिला से ठगी के बाद उसके द्वारा सुसाइड किये जाने के मामले में सरगुजा पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई की है।

पुलिस गिरफ्त में आए ये आरोपी कोई छोटे मोटे अपराधी नहीं बल्कि इनके गुनाहों का अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन सामने आया है। पुलिस की जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी ठगी की राशि पाकिस्तान और नेपाल के खातों में ट्रांजेक्शन करते थे। दरअसल 23 मार्च को एक महिला ने पुल से छलांग लगाकर सुसाइड कर ली थी। पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि महिला को केबीसी में 25 लाख की लॉटरी लगने का झांसा दिया गया और उससे डेढ़ लाख रुपये ठग लिए गए। जब महिला को उसके साथ ठगी होने का पता चला तो वो ये सदमा बर्दाश्त न कर सकी और उसने पैसे वापस दिलाने की मांग करते हुए आत्महत्या कर ली थी।

ये भी पढ़ें :  Korba Accident : कार-ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर, हादसे में चली गई थानेदार की पूरी फैमिली

इस मामले में पुलिस ने आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के साथ ही धोखाधड़ी का अपराध पंजीबद्ध करते हुए मामले कि जांच शुरू की थी। पुलिस जब इस ऑनलाइन ठगी के मामले की जांच कर रही थी तो इस बात का खुलासा हुआ कि महिला को कॉल बिहार के पूर्णिया जिले से किया गया था और जब पुलिस की टीम बिहार पहुंची तो पुलिस ने यहां से वलीउल्लाह, शिवेंद्र और शाहिद नाम के तीन आरोपियों को पकड़ा जो इस गुनाह के मास्टरमाइंड थे। पुलिस ने इन आरोपियों की निशानदेही पर 4 अन्य लोगो की भी गिरफ्तारी की औऱ कुल 7 आरोपियो को पकड़ने में सफलता हासिल की।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत और मुख्यमंत्री बघेल ने विधानसभा परिसर में मंत्रियों के लिए नवनिर्मित कक्षों का किया उद्घाटन

मामले में चौकाने वाला खुलासा ये हुआ कि अलग—अलग अकाउंट से आरोपी हर महीने करीब 40 से 50 लाख रुपये की ठगी करते थे और पूरा पैसा पाकिस्तान व नेपाल के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता था। यही नहीं आरोपी कमीशन लेकर ये सारे घटना को अंजाम देते थे। पुलिस ने आरोपियों के पास से 11 मोबाइल फोन, 14 सिम कार्ड और 17 नग एटीएम कार्ड भी बरामद किया है। वहीं अलग अलग बैंक पासबुक भी पुलिस ने जब्त किया है। पुलिस का कहना है कि इस गिरोह के अन्य साथी अलग अलग प्रदेशो में भी है जिनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किये जा रहे हैं साथ ही इस मामले में पाकिस्तान और नेपाल के कनेक्शन सामने आने के बाद केंद्रीय एजेंसी को भी पत्र लिखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें :  पितृपक्ष में हर दिन बस ये 6 काम कर लें, पितृदोष से पाएंगे मुक्ति होगी तरक्की

बहरहाल लाटरी और ऑनलाइन ठगी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं, मगर ऐसा पहली बार हुआ है जब मामले में पाकिस्तान और नेपाल का कनेक्शन सामने आया है। ऐसे में ये अंतरराष्ट्रीय मामला बेहद संगीन हो गया है क्योंकि आरोपी पड़ोसी देशों से भी सम्पर्क में है और इसके तार कई इलाकों से जुड़े हुए है,,ऐसे में इसे सरगुज़ा पुलिस की बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है, जहां कई गुनहगार पुलिस की गिरफ्त में हैं। ऐसे में देखना है कि पुलिसिया जांच में औऱ किस तरह के खुलासे होते हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment