Chhattisgarh : पाटन क्षेत्र में भरोसे का सम्मेलन आज, CM भूपेश बघेल पाटन को देंगे 443 करोड़ की सौगात, कांग्रेस के ये दिग्गज नेता भी रहेंगे मौजूद

उर्वशी मिश्रा, न्यूज राइटर, रायपुर, 21 मई, 2023

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा क्षेत्र पाटन के ग्राम सांकरा में आज भरोसे का सम्मेलन होने जा रहा है। दुर्ग सँंभाग के सभी जिलों से लगभग एक लाख कांग्रेस कार्यकर्ताओं के इस सम्मेलन में शामिल होंगे। सम्मेलन को देखते हुए अम्लेश्वर से सांकरा मार्ग में वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी।

भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीएम भूपेश बघेल होंगे। इसके अलावा विशिष्ठ अतिथियों में चरणदास महंत, प्रभारी कुमारी शैलजा सहित सभी मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल क्षेत्रवासियों को 443 करोड़ 14 लाख 30 हजार रुपये के विकासकार्याे की सौगात देंगे। जिसके अंतर्गत वे 68 करोड़ 26 लाख रुपये से ज्यादा के 17 विकासकार्याें का लोकार्पण और 374 करोड़ 87 लाख 51 हजार रुपये के 71 विकासकार्याें का भूमिपूजन करेंगे।

इसके अलावा विभिन्न योजनाओं जैसे भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लब योजना, गोधन न्याय योजना, कृषि यांत्रिकी सब-मिशन योजना, मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण सहायता योजना, मिनीमाता महतारी जतन योजना, निर्माण श्रमिक ई-रिक्शा सहायता योजना, सहायक उपकरण वितरण योजना, राज्य पोषित योजना, रोजगार अभियान सृजन, टेबलेट वितरण इत्यादि योजनाओं अंतर्गत कुल 1542 हितग्राहियों को आवश्यक सामग्रियां और सहायता राशि का वितरण करेंगे। इसे देखते हुए तैयारी भी बड़े स्तर पर की गई है। एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन के रेस्ट हाउस में बैठक लेकर तैयारी के विषय पर दिशा निर्देश जारी किया था। आज कांग्रेस के आला नेताओं के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मोर्चा संभाल रखा है।

ये भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़-रायपुर में महिला कांग्रेस का हल्लाबोल, पुलिस ने रोका तो जमकर हुई झूमाझटकी

इस कार्यक्रम में किसानों के खाते में बोनस, महिला समूह को जैविक खाद का पैसा, गोबर खरीदी का राशि सहित अन्य हितग्राही मूलक योजना का राशि का ट्रांसफर सीधे उनके खाते में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा, अपेक्स बैंक के डायरेक्टर राकेश ठाकुर, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष राजेंद्र साहू की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं की बैठक सभा स्थल पर ही ली गई. सभी कार्यकर्ताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फागुन मंड़ई में शामिल होने का मिला न्यौता

120 करोड़ के निर्माण कार्य का शिलान्यास

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग जिले के सांकरा पाटन में आयोजित भरोसे के सम्मेलन कार्यक्रम में महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के भव्य प्रशासनिक और एकेडमिक भवनों सहित छात्रावास, अनुसंधान केन्द्र भवन, इंडोर स्टेडियम सहित अन्य भवनों के निर्माण का कार्य का शिलान्यास करेंगे। विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों का निर्माण 119 करोड़ 90 लाख 77 हजार रुपये की लागत से कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि दुर्ग जिले के सांकरा पाटन में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा युवाओं को उद्यानिकी एवं वानिकी आधारित विषयों के अध्ययन और अनुसंधान के लिए इस विश्वविद्यालय की शुरूआत 02 अक्टूबर 2020 को की गई थी। इस विश्वविद्यालय के अधीन राज्य में कुल 18 उद्यानिकी महाविद्यालय संचालित हैं। जिसमें 14 शासकीय और 4 अशासकीय महाविद्यालय हैं। विश्वविद्यालय के अधीन सांकरा में उद्यानिकी एवं वानिकी के अलग-अलग महाविद्यालय संचालित है। महात्मा गांधी उद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय पाटन सांकरा में 44.52 करोड़ रुपये की लागत से शैक्षणिक भवन, 10.01 करोड़ रूपए की लागत से संचालनालय भवन, 9.99 करोड़ रुपये की लागत से प्रशासनिक भवन, 95 लाख की लागत से कुलपति आवास और 6 करोड़ 7 लाख रुपये की लागत से आवासीय भवनों का निर्माण कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : 25 मई को मनाया जायेगा झीरम श्रद्धांजलि दिवस, झीरम घाटी के शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

विश्वविद्यालय परिसर में 3.47 करोड़ रुपये की लागत से 100 सीटर स्नातक बालिका छात्रावास, 4.77 करोड़ रुपये की लागत से 100 सीटर स्नातकोत्तर बालक छात्रावास, 3.47 करोड़ रुपये की लागत से 100 सीटर स्नातक बालक छात्रावास, 2.69 करोड़ की लागत से किसान छात्रावास, 48 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन, 56 लाख रुपये की लागत से बैंक और पोस्ट ऑफिस भवन, 7.6 करोड़ रुपये की लागत से इंडोर स्टेडियम, 7 करोड़ रुपये की लागत से उद्यानिकी महाविद्यालय और अनुसंधान केन्द्र का प्रशासनिक भवन, 5.92 करोड़ रुपये की लागत से 75-75 सीटर बालक-बालिका छात्रावास और 12 करोड़ रुपये की लागत से वानिकी महाविद्यालय और अनुसंधान केन्द्र के प्रशासनिक भवन सहित छात्रावास भवनों का निर्माण कराया जाएगा।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment