यूटेलसैट वनवेब सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए इंडियन स्पेस रेगुलेटर से मंजूरी प्राप्त करने वाला पहला संगठन बना

 

 

उर्वशी मिश्रा, नई दिल्ली, 26 नवंबर, 2023

 

 

वनवेब इंडिया को आज भारत में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाएं लॉन्च करने के लिए इंडियन नेशनल स्पेस प्रोमोशन एंड ऑथोराइजेशन सेंटर (IN-SPACE) से आवश्यक अधिकार प्राप्त हो गए हैं। वनवेब इंडिया यह अधिकार प्राप्त करने वाला पहला संगठन है। लो-अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) ऑपरेटर, यूटेलसैट वनवेब, यूटेलसैट ग्रुप का हिस्सा है।

 

इंडियन नेशनल स्पेस प्रोमोशन एंड ऑथोराइजेशन सेंटर भारत सरकार की एक एजेंसी है, जो देश में अंतरिक्ष गतिविधियों को विनियमित करने और इनके संचालन के लिए अधिकार देने के लिए जिम्मेदार है। उपरोक्त मंजूरी का मतलब है कि यूटेलसैट वनवेब सरकार द्वारा स्पेक्ट्रम आवंटन होते ही सेवाएं शुरू करने में सक्षम है।

 

भारती ग्रुप के चेयरमैन और यूटेलसैट ग्रुप के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के वाइस प्रेजिडेंट (को-चेयर) सुनील भारती मित्तल ने कहाः “हमें भारत में यूटेलसैट बनवेब उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाओं को लॉन्च करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष नियामक से हरी झंडी पाकर अत्यंत खुशी हो रही है। यह सभी के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने की भारत की महत्वाकांक्षा को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा और माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को कियान्वित करेगा। यूटेलसैट वनवेब वाणिज्यिक सेवाओं को लॉन्च करने के लिए अंतिम स्पेक्ट्रम ऑथोराइजेशन प्राप्त होते ही काम शुरू करने के लिए तैयार है।”

ये भी पढ़ें :  IED ब्लास्ट होने से इलाके में फैली सनसनी, IED बम धमाके से गांव से सटे जंगल में महिला की मौत

 

यूटेलसैट ग्रुप में कनेक्टिविटी के को-जनरल मैनेजर सिरिल डुजार्डिन ने कहा: “दुनिया भर में कनेक्टिविटी के अंतर को पाटने के लिए सभी व्यवसायों के साथ-साथ सरकारों और नियामकों के साथ भी सहयोग की आवश्यकता है। हमें भारत सरकार से ये मंजूरी मिलने पर बेहद खुशी है, जो देश के सबसे दूरस्थ स्थानों तक भी हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में उसका एक और महत्वपूर्ण कदम है। पिछले साल अपना एल-ई-ओ समूह पूरा करने के बाद हम पूरे भारत में लोगों और व्यवसायों को यह महत्त्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।”

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज रायपुर का करेंगे दौरा, शाम 7 बजे श्री राधा रासबिहारी जी मंदिर जाएंगे मुख्यमंत्री साय...श्री राधा रासबिहारी जी मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में होंगे शामिल

 

यह खबर भारतीय बाजार में यूटेलसैट वनवेब की मौजूदा मजबूत स्थिति को पुख्ता करती है, जहां कंपनी के पास पहले से ही सैटेलाइट कनेक्टिविटी का उपयोग करके ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए दूरसंचार विभाग से आवश्यक लाइसेंस है। व्यवसाय ने गुजरात और तमिलनाडु में दो गेटवे स्थापित करने और संचालित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी भी प्राप्त कर ली है, जो पूरे भारत में ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण हाई-स्पीड, लो-लैटेंसी इंटरनेट कनेक्टिविटी के प्रावधान को सुरक्षित करेगा, बशर्ते कि सेवाएं शुरू की गई हों।

 

 

 

यूटेलसैट वनवेब ब्यूटेलसैट ग्रुप

 

यूटेलसैट वनवेब के बारे में यूटेलसैट वनवेब उपग्रह में वैश्विक अग्रणी यूटेलसैट समूह की सहायक कंपनी है। संचार दुनिया भर में कनेक्टिविटी और प्रसारण सेवाएं प्रदान करता है। समूह का गठन 2023 में यूटेलसैट और वनवेब के संयोजन के माध्यम से किया गया था, जो 37 जियोस्टेशनरी उपग्रहों के बेड़े और 600 से अधिक उपग्रहों के कम पृथ्वी कक्षा समूह के साथ पहला पूर्ण रूप से एकीकृत GEO-LEO उपग्रह ऑपरेटर बन गया।

ये भी पढ़ें :  दावा करेगा देवांगन समाज, चुनाव में प्रत्याशी उतारेगा समाज...विमल बोले-'मजबूत दावेदारी और समाज के दबाव के बगैर संघर्ष अधूरा..'

 

समूह वीडियो के चार प्रमुख क्षेत्रों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है, जहां यह 6,500 से अधिक टेलीविजन चैनल वितरित करता है, और मोबाइल कनेक्टिविटी, फिक्स्ड कनेक्टिविटी और सरकारी सेवाओं के उच्च-विकास कनेक्टिविटी बाजार भी वितरित करता है।

 

यूटेलसैट ग्रुप की इन-ऑर्बिट और ऑन-ग्राउंड संपत्तियों का अनूठा सूट इसे एकीकृत वितरण करने में सक्षम बनाता है। वैश्विक ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समाधान। कंपनी का मुख्यालय पेरिस में है और यूटेलसैट समूह में 50 विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 1,700 से अधिक लोग कार्यरत हैं। समूह डिजिटल विभाजन को पाटने में मदद करने के लिए सुरक्षित, लचीली और पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी यूरोनेक्स्ट पेरिस स्टॉक एक्सचेंज (टिकर: ईटीएल) और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment