मौत मामले में FIR..मरदा गाँव में गौवंशों के मौत मामले में 4 आरोपियों को हिरासत में लिया गया..किसान समिति की लापरवाही से 14 गायों की हो गई मृत्यु

उर्वशी मिश्रा, न्यूज़ राइटर, मरदा (छत्तीसगढ़), 2 अगस्त 2024

आज प्रातः सूचना मिली कि, थाना लवन क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मरदा एक बाड़ा मकान में कुछ गायों की मौत हो गई है, जिससे तेज दुर्गंध आ रही है। कि सूचना पर थाना लवन का पुलिस बल तत्काल घटनास्थल ग्राम मरदा पहुंचा। घटनास्थल के एक कमरे में गाय मृत हालत में थे, जिसमें से तेज दुर्गंध आ रही थी। साथ ही गायों के दो-तीन दिन पहले मृत होने की संभावना बताई जा रही है। जांच कार्यवाही में कुल 14 की संख्या में गाय जिसमें 10 बछड़ा एवं 04 गाय शामिल हैं, मृत हालत में पाए गए।

ये भी पढ़ें :  Video Report : वानर की गोली मारकर हत्या…बंदर पर हमला करने वाले आरोपी को किया गया गिरफ्तार

घटना के संबंध में ग्रामवासियों से पूछताछ पर पाया गया, कि ग्राम में फसलों की सुरक्षा हेतु घुमंतू गायों को रखने के लिए एक मकान को चिन्हित किया गया था, जिसमें घुमंतू गायों को पकड़कर रखा जाता था तथा इनकी देखरेख हेतु ग्राम स्तर पर ही एक किसान समिति बनाया गया था। मकान में तीन कमरे हैं, जिसमें से तीसरे कमरे में मृत गायों के शव पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें :  Ram Mandir Inauguration : प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान, मोदी सरकार ने जारी किया आदेश

ग्रामीणों के बताएं अनुसार तीसरे कमरे में बदबू आने पर कमरे का सिटकनी खोलने पर गायों के मृत होने की जानकारी प्राप्त हुई।

इस मामले में मरदा में घुमंतु गायों को पकड़ने एवं उसकी देखरेख के लिए बनाए गए किसान समिति के पदाधिकारी एवं सदस्यों के विरुद्ध थाना लवन में धारा- पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 11 ज,झ एवं छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण नियम 2014 की धारा 09 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना क्रम में थाना लवन पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए प्रकरण के संबंध में 04 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है, जिनके विरुद्ध विधिवत कार्रवाई कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करने की प्रक्रिया की जा रही है।

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज राजधानी रायपुर में अनेक कार्यक्रमों में होंगे शामिल

आरोपियों के नाम सुशील कुमार साहू, तेरस राम साहू, लक्ष्मी प्रसाद यादव, राकेश कुमार जांगडे हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment