World Record : छत्तीसगढ़ में एक दिन में 12 लाख से ज्यादा लोगों ने ली पर्यावरण संरक्षण की प्रतिज्ञा…बना विश्व कीर्तिमान

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जनभागीदारी की अपील का असर – ध्वस्त हुए पुराने रिकार्ड, बने तीन विश्व रिकार्ड

नेहा शर्मा, न्यूज राइटर, रायपुर, 01 मई, 2023

 

छत्तीसगढ़ राज्य पर्यावरण संरक्षण मंडल ने रायपुर जिले के लिये लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड एवं राज्य के लिये इंडिया स्टार बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड एवं वर्ल्ड रिकार्ड बुक अपने नाम किया।

छत्तीसगढ़ में आज 01 जून को 12 लाख 38 हजार 116 लोगों ने पर्यावरण संरक्षण की प्रतिज्ञा लेकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा मिशन लाईफ कार्यक्रम के अंतर्गत 1 जून 2023 को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक शपथ का कार्यक्रम रखा गया था। पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में जनभागीदारी से जागरूकता लाने की छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल, ई.आई.ए.सी.पी की यह अभिनव पहल थी जिसमें एक ही दिन में पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने दैनिक जीवन में बदलाव लाने हेतु शपथ का लक्ष्य रखा गया था।

ये भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में बंपर तबादला, एक साथ 200 से ज्यादा पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों से पर्यावरण संरक्षण मण्डल के इस अभियान में जनभागीदारी की अपील करते हुए कहा था कि यह शपथ ही नहीं, बल्कि एक जन अभियान है, जो नवा छत्तीसगढ़ में एक कीर्तिमान स्थापित करेगा।

मुख्यमंत्री की अपील का असर हुआ और राज्य में हर वर्ग के लोगों ने छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल की मुहिम का बढ़ चढ़ कर साथ दिया और एक दिन में 12 लाख 38 हजार 116 से अधिक लोगों ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ लेकर विश्व रिकार्ड स्थापित किया।

ये भी पढ़ें :  CG Weather Update : बदल रहा मौसम का मिज़ाज़, छत्तीसगढ़ में मानसून की विदाई 15 तक, जानिए कैसे रहेगा मौसम

 

रायपुर जिले में एक दिन में सबसे अधिक शपथ का विश्व रिकार्ड टूटा और 1 लाख 75 हजार 209 शपथ के साथ मण्डल ने लिमका बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया। साथ ही पूरे राज्य में 12 लाख 38 हजार 116 से अधिक लोगों ने शपथ लेकर इंडिया स्टार बुक ऑफ रिकार्ड एवं वर्ल्ड रिकार्ड बुक में मण्डल ने अपना नाम दर्ज कराया।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : आज राजनांदगांव और बेमेतरा दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

 

छत्तीसगढ़ के आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर एवं छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल के अध्यक्ष सुब्रत साहू ने प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हुए मण्डल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी है। मण्डल के सदस्य सचिव आर.पी. तिवारी ने इन जनभागीदारी में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment