IPL 2023 में खेल रहे 3 खिलाड़ियों को मिली ‘कानून’ तोड़ने की सजा, मैच खेलने पर भी आई बड़ी अपडेट

 

स्पोर्ट्स डेस्क, न्यूज राइटर, 17 अप्रैल, 2023

नई दिल्ली। आईपीएल के 22 वें मैच में जो हुआ, उसे देखने के बाद ही पता चल गया था कि ये तो होना ही था। कोई खिलाड़ी कानून तोड़कर भला कैसे बिना सजा पाए रह सकता है। वही चीज यहां भी देखने को मिली। सबसे पहले तो ये बता दें कि यहां हम क्रिकेट के कानून और उसके टूटने की बात कर रहे हैं। दो टीमों यानी मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के तीन खिलाड़ियों को क्रिकेट के नियम उल्लंघन को लेकर सजा सुनाई गई है।

जिन तीन खिलाड़ियों को सजा सुनाई गई है, उनमें इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे सूर्यकुमार यादव, KKR के कप्तान नीतीश राणा और मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ऋतिक शौकीन शामिल हैं। हर खिलाड़ी को अलग-अलग सजा मिली है और इन्हें ये दंड मैच रेफरी के सामने अपनी गलती मान लेने के बाद दिया गया है।

ये भी पढ़ें :  राजधानी रायपुर के 3 दिवसीय प्रवास के बाद विदाई लेते रायपुर से दिल्ली रवाना हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

सूर्यकुमार यादव पर 12 लाख रुपये का जुर्माना

अब जरा इन तीनों की गलती और सजा के बारे में एक एक कर जान लीजिए। सबसे पहले बात मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे सूर्यकुमार यादव की, जिन्हें स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है। इसके एवज में उन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। IPL 2023 में स्लो ओवर रेट को लेकर 12 लाख का नुकसान झेलने वाले सूर्यकुमार याद चौथे कप्तान हैं। उनसे पहले फाफ डु प्लेसी, संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या पर भी ये जुर्माना लग चुका है।

ये भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का फैसला : बगैर अनुमति पत्नी की कॉल रिकॉर्ड करना भी निजता का उल्लंघन

नीतीश राणा के मैच फीस में 25 फीसद कटौती

KKR के कप्तान नीतीश राणा को मैच के दौरान मैदान पर अभद्र भाषा के इस्तेमाल को लेकर सजा सुनाई गई है। मैच रेफरी ने उन्हें IPL कोड ऑफ कंडक्ट की धारा 2.21 के तहत लेवल 1 का दोषी पाया है। सजा के तौर पर उनके मैच फीस में 25 फीसद कटौती की गई है।

ऋतिक शौकीन पर भी तगड़ा फाइन

नीतीश राणा के अलावा नियम उल्लंघन को लेकर मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ऋतिक शौकीन पर भी फाइन लगा है। उनके मैच फीस में 10 फीसद कटौती की गई है। उन्हें IPL के कोड ऑफ कंडक्ट की धारा 2.5 के तहत लेवल 1 का दोषी माना गया है।

ये भी पढ़ें :  CG में सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने दिया बड़ा बयान कहा : कांग्रेस का उद्देश्य सहकारिता आंदोलन को खत्म करने का था...जानिए पूरी रिपोर्ट 

दरअसल, नीतीश और ऋतिक दोनों के बीच मैदान पर कहासुनी हो गई थी, जिसके बाद जमकर हंगामा हुआ था। ये घटना KKR की पारी के ओवर की है, जिसमें उबाल तब आया जब ऋतिक शौकीन ने नीतीश राणा का विकेट लिया।

बहरहाल, अच्छी बात ये है कि इस घटना के बाज इन खिलाड़ियों को मैच खेलने से प्रतिबंधित नहीं किया गया है। इन पर बस अपनी-अपनी गलतियों के लिए फाइन लगा है। मतलब ये तीनों अगले मैच में भी अपनी टीमों के लिए उपलब्ध होंगे।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment