अमेजन भारत में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का बड़ा निवेश करने जा रही, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सुविधा

नई दिल्ली 
दिग्गज ई-कॉमर्स अमेजन इंडिया भारत में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का बड़ा निवेश करने जा रही है। कंपनी ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उनका उद्देश्य पूरे देश में अपने परिचालन नेटवर्क को और मजबूत बनाना है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इस निवेश से अमेजन अपने नेटवर्क का विस्तार और अपग्रेडेशन कर सकेगी, जिससे ग्राहकों को तेज़ और भरोसेमंद सेवा मिलेगी। इसके साथ ही टेक्नोलॉजी और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा और कर्मचारियों तथा साझेदारों की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

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कंपनी की मजबूती का इरादा
यह घोषणा ऐसे वक्त पर की गई है जब भारत का ई-कॉमर्स सेक्टर तेजी से विकास कर रहा है। भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, सस्ते स्मार्टफोन, डिजिटल भुगतान के बढ़ते विकल्प, और मध्यम से संपन्न वर्ग की बढ़ती खरीदारी शक्ति के कारण ई-कॉमर्स में तेजी आ रही है। युवाओं की डिजिटल सोच और मोबाइल-फर्स्ट व्यवहार ने इस क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। अमेजन के साथ ही फ्लिपकार्ट, और कई छोटे ऑनलाइन खिलाड़ी देश के ई-कॉमर्स परिदृश्य को बदल रहे हैं।

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2030 तक 325 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान
अमेजन ने भारत में अपने निवेशों की घोषणा ऐसे समय में की है जब ई-कॉमर्स बाजार 21% की वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की संभावना है और 2030 तक इसका आकार 325 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। यह नया निवेश अमेजन के पहले से चल रहे संचालन नेटवर्क के अतिरिक्त होगा, जो देश के हर सेवा योग्य पिन कोड तक डिलीवरी सुनिश्चित करता है।

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अमेजन की आगे की योजना
अमेजन इस निवेश के जरिए नए वेयरहाउस और सप्लाई चेन साइट्स खोलने, साथ ही मौजूदा सॉर्टेशन और डिलीवरी नेटवर्क को अपग्रेड करने की योजना बना रही है। कंपनी का कहना है कि इससे उसकी प्रोसेसिंग क्षमता बढ़ेगी, सप्लाई की रफ्तार में सुधार होगा और पूरे भारत में संचालन की दक्षता बेहतर होगी। इससे ग्राहकों को तेज़ और भरोसेमंद सेवा प्रदान करना संभव होगा।

 

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