Balrampur : बारिश की बेरुखी झेल रहा अंवराझरिया वाटरफॉल, सूखे की वजह से विरान जो कभी सैनानियों से रहता था गुलजार

 

सतीश शर्मा, न्यूज राइटर, बलरामपुर, 22 जुलाई, 2023

बलरामपुर जिले में अब तक अच्छी बारिश नहीं होने से जिले का प्रसिद्ध अंवराझरिया वाटरफॉल सूखा पड़ा हुआ है। जिला मुख्यालय बलरामपुर से 6 किलोमीटर दूर स्थित अंवराझरिया वाटरफॉल पूरे बलरामपुर रामानुजगंज जिले की पहचान है। आस-पास क्षेत्रों सहित सीमावर्ती राज्य झारखंड, उत्तरप्रदेश एवं बिहार से भी सैलानियों का जमावड़ा यहां प्रतिवर्ष लगता है। लेकिन इस वर्ष सूखे की मार झेल रहे अंवराझरिया वाटरफॉल से सैलानी गायब हैं और यहां पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है।

ये भी पढ़ें :  पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढांड ‘छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग‘ के अध्यक्ष नियुक्त

 

बारिश के पानी पर निर्भर है वाटरफॉल

जिला मुख्यालय बलरामपुर से 6 किलोमीटर दूर स्थित यह झरना पूरे बलरामपुर रामानुजगंज जिले की पहचान है। आसपास के क्षेत्रों और दूसरे राज्यों से भी हजारों पर्यटक यहां घूमने आते हैं लेकिन इस साल यह झरना पूरी तरह से सूखा हुआ है अंवराझरिया वाटरफॉल बारिश के पानी पर ही निर्भर है। हर साल यह वाटरफॉल बरसात के मौसम में पानी से लबालब रहता था लेकिन इस वर्ष अब तक पूरी तरह से सूखा हुआ है।

ये भी पढ़ें :  BREAKING : CM हाउस में आज महत्वपूर्ण बैठक जारी, Cm साय के साथ साथ गृहमंत्री विजय शर्मा और पुलिस अलावा अधिकारी भी रहेंगे मौजूद,मध्यम श्रेणी में हाईलेवल मीटिंग जारी

पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है अंवराझरिया वाटरफॉल

अंवराझरिया वाटरफॉल बारिश के पानी पर ही निर्भर है। वाटरफॉल राष्ट्रीय राजमार्ग 343 के किनारे ही स्थित है। सड़क किनारे स्थित होने से यहां से गुजरने वाले लोग वाटरफॉल का आनंद लेने के लिए रूक ही जाते हैं। बारिश के मौसम में जब इस खुबसूरत वाटरफॉल की चट्टानों से टकराते हुए पानी नीचे गिरती थी, तो इस झील की सुंदरता को देख लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। बारिश के दौरान आसपास के क्षेत्रों से हर दिन सैकड़ों लोग यहां पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। लेकिन इस वर्ष सूखे की मार झेल रहे अंवराझरिया वाटरफॉल से सैलानी गायब हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment