राजधनी भोपाल में बादल-रिमझिम, मालवा-निमाड़ में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल

मध्‍यप्रदेश में एक बार फिर मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई है। प्रदेश में अगले 2 दिन तेज बारिश की संभावना है। आज मंगलवार को मालवा-निमाड़ यानी इंदौर-उज्जैन संभाग के 8 जिले- झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, इंदौर, रतलाम, धार और देवास में तेज बारिश का अलर्ट है। भिंड भी भीगेगा। वहीं 5 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया यानी निम्न दाब क्षेत्र एक्टिव हो रहा है। इसका असर अगले 2-3 दिन में प्रदेश में देखने को मिल सकता है।

राजधानी भोपाल में सुबह से बादल छाए हैं। कुछ इलाकों में रिमझिम भी हुई। इस बार सितंबर की शुरुआत तेज बारिश के साथ हुई है। सोमवार को भी भोपाल में आधा इंच पानी गिर गया। इंदौर, रायसेन, उज्जैन, बैतूल, दमोह, शिवपुरी, खंडवा, जबलपुर, रतलाम सागर, सतना, टीकमगढ़ में भी बारिश हुई। रात में बारिश का दौर बना रहा। जबकि आज मंगलवार को प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल सकते हैं। मालवा-निमाड़ में तेज बारिश का दौर बना रह सकता है। वहीं, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और अनूपपुर में धूप खिलने का अनुमान है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें :  दुग्ध उत्पादन में मध्यप्रदेश को अग्रणी बनाएंगे: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मध्यप्रदेश में अगले 2 दिन तेज बारिश का दौर बना रहेगा। मंगलवार को मालवा-निमाड़ यानी इंदौर-उज्जैन संभाग के 8 जिलों में – झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, इंदौर, रतलाम, धार और देवास में तेज बारिश का अलर्ट है।

भिंड भी भीगेगा
 5 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया यानी निम्न दाब क्षेत्र एक्टिव हो रहा है।इसका असर अगले 2-3 दिन में प्रदेश में देखने को मिल सकता है।

 प्रदेश में सीजन की अब तक 94% बारिश

इस बार सितंबर की शुरुआत तेज बारिश के साथ हुई है। सोमवार को भोपाल में आधा इंच पानी गिर गया।

इंदौर, रायसेन, उज्जैन, बैतूल, दमोह, शिवपुरी, खंडवा, जबलपुर, रतलाम सागर, सतना, टीकमगढ़ में भी बारिश हुई। रात में बारिश का दौर बना रहा।

तेज बारिश के चलते सोमवार को खरगोन में सभी स्कूलों में अवकाश रहा। रतलाम में नदी में बाइक समेत दो लोग बह गए। इसके बाद इनकी पूरे दिन तलाश जारी रही।
 
आज मौसम के दिखेंगे दो रंग

मंगलवार को प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल सकते हैं। मालवा-निमाड़ 8 जिलों में तेज बारिश का दौर बना रह सकता है।

ये भी पढ़ें :  समन्वित प्रयासों से होगा माँ नर्मदा का संरक्षण और संवर्धन: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

वहीं, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और अनूपपुर में धूप खिलने का अनुमान है।

भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।
 
अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम…

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

अति भारी बारिश का अलर्ट

झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। इंदौर, भिंड, रतलाम, धार, देवास में तेज बारिश हो सकती है।

धूप खिली रहेगी

रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और अनूपपुर में धूप खिली रहेगी।

हल्की बारिश, गरज-चमक

भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

4 सितंबर को इन जिलों में बारिश का अलर्ट

तेज बारिश का अलर्ट

भिंड, नीमच, मंदसौर, झाबुआ, अलीराजपुर, नरसिंहपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। इन जिलों में 24 घंटे के दौरान 4 इंच तक बारिश हो सकती है।

हल्की बारिश, गरज-चमक

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के बाकी जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश का दौर बना रहेगा।

5 और 6 सितंबर को इन जिलों में बारिश का अलर्ट

भारी बारिश का अलर्ट

मुरैना, श्योपुर, झाबुआ, नीमच जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें :  हीराकुंड बांध के डुबान क्षेत्र में आने वाले छत्तीसगढ़ के गांवों को इस वर्ष नहीं झेलनी पड़ेगी बाढ़ की विपदा- मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

धूप खिली रहेगी

टीकमगढ़, सागर, दमोह, नरसिंहपुर में धूप खिली रहेगी।

हल्की बारिश, गरज-चमक

भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक का दौर रहेगा।

आज मौसम के दिखेंगे दो रंग

मंगलवार को प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिल सकते हैं। मालवा-निमाड़ में तेज बारिश का दौर बना रह सकता है। वहीं, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और अनूपपुर में धूप खिलने का अनुमान है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

निर्माणाधीन मंदिर गिरा, एक की मौत

खरगोन जिले के मोगरगांव में सोमवार शाम करीब 4 बजे निर्माणाधीन मंदिर की छत गिर गई। मलबे में दबकर ठेकेदार दिनेश जगदीश दागोरे (35) की मौत हो गई। 5 मजदूरों- पिंटू प्रकाश, राजेंद्र शिवकारी, प्रदीप कैलाश, राज पप्पू और राजेश को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच में सामने आया है कि मंदिर नाले के किनारे बनाया जा रहा था। ग्रामीणों का कहना है कि तेज बारिश से साइट की मिट्टी के दबने के चलते हादसा हुआ।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment