गणेश उत्सव में पंडाल से लेकर मूर्तियों के डिजाइन तक, AI का बोलबाला, जानें कैसे हो रहा इस्तेमाल

इंदौर
गणेश चतुर्थी को लेकर पूरे मध्य प्रदेश में उत्साह है। कई प्रमुख गणेश पंडालों के आयोजकों ने आगामी उत्सव के लिए पंडालों और मूर्तियों के जटिल सेटों को डिजाइन करने के लिए एआई की मदद ली है। काशी, अमरनाथ मंदिर और कई मंदिरों के एआई-निर्मित पवित्र घाट भगवान गणेश की विशेषता वाले लुभावने चश्मे फिलहाल निर्माण के अंतिम चरण में हैं, जिन्हें इस त्योहारी सीजन के दौरान पंडालों में शानदार ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

एआई के इस्तेमाल से हो रहा काम

पंडाल का डिजाइन एआई की क्षमताओं का उपयोग करके सरलता से तैयार किया गया है और तैयारी पहले से ही पूरी हो चुकी है। यह 41 साल के इतिहास में पहला उदाहरण है कि पंडाल डिजाइन की संकल्पना एआई का उपयोग करके की गई है, क्योंकि यह नया नजरिया एडवांस डिजाइनिंग की सुविधा प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें :  शिवराज सिंह चौहान ने चंपई सोरेन का भाजपा में स्वागत करते हुए कहा, ‘टाइगर जिंदा है

11 दिन तक चलता है उत्सव

सार्वजनिक महोत्सव समिति सचिव अनिल आगा ने कहा कि जयरामपुर कॉलोनी का गणेशोत्सव 7 सितंबर से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा। 11 दिवसीय उत्सव के दौरान, संगीतमय आरती, भावपूर्ण भजन संध्या, पवित्र प्रसाद का वितरण और पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न सामाजिक पहल भी की जाएंगी।

क्रिएटिविटी को लगे पंख

बड़े पैमाने पर गणेशोत्सव से जुड़े कई आयोजकों ने इस साल अपने पंडालों को डिजाइन करने के लिए एआई की मदद ली है। इंदौर के गोयल नगर के रहने वाले तीसरी पीढ़ी के मूर्ति निर्माता अतुल पाल ने कहा, 'मैंने कस्टमर्स की जरुरतों को वास्तविकता में बदलने के लिए ऑनलाइन डिज़ाइन बनाईं और एआई का लाभ उठाया। टेक्नोलॉजी ने वास्तव में हमारे विचारों और क्रिएटिविटी को पंख दिए हैं। इस वर्ष, मैं भक्तों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न आकारों की 1000 गणेश मूर्तियां तैयार कर रहा हूं। मौसम विभाग द्वारा बारिश के पूर्वानुमान के आलोक में, अधिकांश पंडालों का निर्माण वाटरप्रूफ बनाया गया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि वह भारी बारिश और तेज हवाओं का सामना कर सकें।

ये भी पढ़ें :  परिजन कर रहे थे अंतिम संस्कार की तैयारी, पोस्टमार्टम की बात पर युवक उठ बैठा, यह है पूरा मामला

बंगाल के कारीगरों ने बनाया पांडाल

मालवा कला अकादमी ने अपने पंडाल को पवित्र अमरनाथ मंदिर की नकल से डिजाइन किया है, जहां 31 फुट ऊंची भव्य गणेश प्रतिमा श्रद्धापूर्वक स्थापित की जाएगी। इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। मालवा कला अकादमी के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने कहा कि हम इस साल भी गर्व से 31 फुट ऊंची गणेश प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं। यह सेटअप अमरनाथ मंदिर की प्रतिकृति है, जिसे पश्चिम बंगाल के 30 से अधिक कुशल कारीगरों द्वारा सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। पंडाल और मूर्ति सेटअप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इंदौर को पश्चिम बंगाल के प्रतिभाशाली कारीगरों द्वारा तैयार किया गया है, जो इस पवित्र कला के प्रति अपने असाधारण कौशल और समर्पण के लिए प्रसिद्ध हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment