New Rule 1st February : कल से बदलेंगे ये नियम, घरेलू गैस की कीमत से लेकर बैंकिंग नियम में होगा बड़ा बदलाव

 

नेहा शर्मा, नई दिल्ली, 31 जनवरी, 2023

नई दिल्ली। साल का पहला माह आज खत्म होने वाला है और 1 फरवरी 2023 से फिर हर माह की तरह कई नियमों में बदलाव होगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर हो सकता है। मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अपना आखिरी पूर्ण बजट 1 फरवरी को पेश करेगी और इस के साथ कई नियमों में भी बदलाव हो जाएगा। आइए जानते हैं कि 1 फरवरी से कौन से नए नियम आपको प्रभावित कर सकते हैं –

ये भी पढ़ें :  New GST Rules : मई में होने जा रहे हैं ये 4 बड़े बदलाव, जो सीधे आपकी जेब पर डालेंगे असर, पूरी डिटेल

क्रेडिट कार्ड पर लगेगा चार्ज

बैंक ऑफ बड़ौदा में यदि आपका खाता है तो क्रेडिट कार्ड धारकों को कार्ड से रेंट भरना महंगा पड़ सकता है। दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा ने घोषणा की है कि 1 फरवरी से क्रेडिट कार्ड जरिए रेंट पेमेंट्स पर 1 फीसदी फीस वसूलेगा।

1 फरवरी को पेश होगा आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2023 को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट करेगी। इस बजट से कई उम्मीदें लगाई गई है। बजट में आम आदमी को राहत देने वाले फैसलों की उम्मीदें की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें :  IND vs NZ 2nd odi in Raipur : रायपुर में मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले आई बड़ी खबर, टिकट होने के बाद भी ऐसे लोगों को नहीं मिलेगी एंट्री..

LPG की कीमतों में होगा बदलाव

LPG गैस सिलेंडर की कीमत में हर माह 1 तारीख को बदलाव होता है। उम्मीद की जा रही है कि 1 फरवरी से एलपीजी कीमतों में बदलाव न हो।

टाटा मोटर्स ने 1.2 फीसदी बढ़ाई वाहनों की कीमत

टाटा मोटर्स के वाहनों की कीमत 1 फरवरी से बढ़ने वाली है। टाटा मोटर्स ने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। बढ़ी हुई कीमतें 1 फरवरी, 2023 से लागू हो जाएगी। औसत आधार पर पेट्रोल, डीजल इंजन वाली पैसेंजर गाड़ियों की मॉडल और वेरिएंट के हिसाब से दाम में 1.2 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें :  CG News : सीएम बनते ही विष्णुदेव साय ने की पहली बड़ी घोषणा

1 फरवरी से बदलेंगे पैकेजिंग नियम

मोदी सरकार 1 फरवरी से नई पैकेजिंग के नियम लागू करने वाली है। 19 तरह के आइटम जैसे, आटा, बिस्किट, दूध, पानी, सीमेंट बैग, दाल अनाज के पैकेज पर पैकिंग जानकारी अनिवार्य होगी। इसमें डेट, वजन, मैन्युफैक्चरिंग डेट शामिल है।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment