PM मोदी आज करेंगे रायपुर, गोरखपुर और बनारस का दौरा, जानिए पूरा कार्यक्रम

 

राधेश्याम मिश्रा, न्यूज राइटर, नई दिल्ली, 07 जुलाई, 2023

पीएम मोदी दो दिन में चार राज्यों के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी इन चार राज्यों में 50 हजार करोड़ निर्माण कार्यों की आधारशिला रखेंगे और घोषणा करेंगें। पीएम मोदी आज और कल (7 और 8 जुलाई) के अपने दो दिन दौरे पर यूपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान के दौरे पर हैं। यहां पर पीएम कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे और जनता को संबोधित भी करेंगे।

सबसे पहले पीएम छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचेंगे। उनका यहां के साइंस कॉलेज में सुबह 10.45 बजे पर कार्यक्रम है। पीएम करीब 7600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। देश का दूसरी बार पीएम बनने के प्रधानमंत्री मोदी की कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ में पहली यात्रा है। इसी साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं।

वहीं, पीएम मोदी के रायपुर आने पर राज्य के भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं का मानना है कि मोदी की यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं में ऊर्जा आएगी। 15 साल तक सत्ता में रहने के बाद भाजपा साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की सत्ता से बाहर हो गई थी। कांग्रेस की सरकार यहां पर बनी थी।

ये भी पढ़ें :  नए संसद भवन से पीएम मोदी का आह्वान, कहा- भारत को ‘विकसित’ बनाने के लिए जी जान से जुटना होगा

छत्तीसगढ़ की जनता को मिलेंगी यह सौगात

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के 33 किलोमीटर लंबे रायपुर-कोडेबोड़ खंड के चार लेन, एनएच-130 के 53 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले बिलासपुर-पथरापाली खंड को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 75 लाख कार्डों के वितरण की भी शुरुआत करेंगे और अंतागढ़ (कांकेर जिला) से रायपुर के लिए एक नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद पीएम उसी स्थान पर एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे।

 

पीएम के दौरे के चलते चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

पीएम मोदी के दौरे के चलते कार्यक्रम स्थल पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस के मुताबिक कार्यक्रम स्थल पर व्यापक सुरक्षा घेरा लगाया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के मध्य में स्थित इस इलाके में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें राज्य पुलिस के कर्मियों के अलावा विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टुकड़ियां भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें :  BALRAMPUR : पुलिस अधीक्षक ने किया रनहत चौकी का आकस्मिक निरीक्षण, चौकी प्रभारी योगेन्द्र जायसवाल को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

 

रायपुर के बाद गोरखपुर और फिर वाराणसी पहुंचेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी रायपुर से यूपी के गोरखपुर पहुंचेंगे और दोपहर में गोरखपुर में गीता प्रेस शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह लीला चित्र मंदिर जाएंगे और गीता प्रेस के ट्रस्टियों के साथ फोटो सेशन भी करेंगे। साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि गोरखपुर में प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 3.40 बजे प्लेटफॉर्म नंबर 1 से गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

इसके बाद पीएम वाराणसी के लिए रवाना होंंगे। पीएम मोदी के 2 दिवसीय दौरे के बारे में बीजेपी काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने बताया कि पीएम मोदी 7 जुलाई की शाम लगभग साढ़े 4 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से सीधे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और 20 लाभार्थियों से संवाद करेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी का मंच पर आगमन होगा।

ये भी पढ़ें :  पंडरिया को मिला उपहार...CM साय ने पंडरिया क्षेत्र के लिए पांच निःशुल्क एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, दूरस्थ क्षेत्र के लोगों को अब मिल सकेगी अच्छी 'भावना' से स्वास्थ्य की आपातकालीन सुविधाएं

पीएम मोदी मंच पर पीएम आवास से जुड़े 9 लाभार्थियों को लाभान्वित करेंगे और इसके साथ ही पीएम आवास से जुड़े 5 लाख लाभार्थियों को आवास की चाबी सौंपी जाएगी। इतना ही नहीं स्वनिधी योजना के सवा लाख पात्र लाभार्थियों को ऋण वितरण और आयुष्मान कार्ड लांच करते हुए 2.88 करोड़ लोगों आयुष्मान कार्ड वितरण कार्यक्रम का भी शुभारंभ पीएम मोदी करेंगे।

इसके बाद 12 हजार से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण पीएम करेंगे फिर जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी BLW गेस्टहाउस पहुंचेंगे। वहीं पर पीएम मोदी कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन बैठक करेंगे और वही BLW में पीएम मोदी रात्रि विश्राम करेंगे। 8 जुलाई को पीएम अपने तेलंगाना और राजस्थान के कार्यक्रमों के लिए रवाना होंगे।

 

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment