फोन की सुरक्षा के लिए उपयोग करें गूगल स्मार्ट लॉक, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

आज के समय में फोन की सुरक्षा कितनी जरूरी है, इस बात को तो हर कोई जानता है। गूगल ने फोन की सेफ्टी बढ़ाने के लिए एक नया फीचर उतार दिया है। आगे जानिए फोन में गूगल स्मार्ट लॉक का कैसे इस्तेमाल करें।

गूगल ने फोन की सेफ्टी लिए एक नया फीचर उतारा
आज के समय में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और स्मार्टफोन का बढता दायरा दोनों ही लोगों के लिए लाभदायक हो रहे हैं। स्मार्टफोन आज के समय में लोगों की जिंदगी में काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं। दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन और बड़ी टेक कंपनियों में से एक गूगल अक्सर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर लाता रहता है। इसी तरह गूगल ने फोन की सुरक्षा को बढ़ने के लिए इ नया फीचर गूगल स्मार्ट लॉक(गूगल स्मार्ट लॉक) लेकर आया है।

फोन में गूगल स्मार्ट लॉक लगाने से होगा फायदा
डिजिटल दौर में फोन के जरिए ऑनलाइन पेमेंट भी आसानी से मिनटों में हो जाती है। साथ ही फोन में कई तरह के जरूरी दस्तावेज और अहम जानकारी भी मौजूद होती है। ऐसे में फोन की सेफ्टी और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है। ऐसे में गूगल स्मार्ट लॉक आपके काम आ सकता है। आगे जानिए क्या है गूगल स्मार्ट लॉक और कैसे काम करता है।

ये भी पढ़ें :  जेनिफर लोपेज और मैट डेमन का टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल से एक हुआ वीडियो वायरल

गूगल स्मार्ट लॉक के फायदे
हम लोग अब तक फोन में फेसलॉक, फिंगरप्रिंट, पैटर्न और पासवर्ड जैसे लॉक का इस्तेमाल करते है। इसके बावजूद भी हमारा फोन और उसका डाटा सुरक्षित नहीं हो पता है। मगर अब गूगल स्मार्ट लॉक(गूगल स्मार्ट लॉक) के उपयोग से काफी बेहतर हो जाएगा। इसके इस्तेमाल से कोई भी फोन में अवैध एक्सेस नहीं ले पाएगा। एंड्रॉयड फोन में गूगल स्मार्ट लॉक को उतार दिया गया है। गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फीचर पेश कर दिया है। गूगल के इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने डिवाइस को जल्दी और आसानी से खोल सकते हैं। गूगल के इस फीचर के जरिए यूजर्स आसानी से बिना पासकोड डाले आसानी से एक्सेस लिया जा सकता है। अगर फोन घर पर ही है तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से फोन काफी तेजी से खुल जाएगा।

ऑन-बॉडी डिटेक्शन: यदि आपने अपना फ़ोन जेब या बैग में रखने से पहले ही अपना पिन या पासकोड डाल दिया है, तो गूगल स्मार्ट लॉक को फ़ोन निकालते समय आपको उसे दोबारा डालने की आवश्यकता नहीं होगी।

विश्वसनीय स्थान: आप अपने विश्वसनीय स्थान, जैसे कि आपका घर या कार्यालय, निर्दिष्ट कर सकते हैं और वहां जाने पर आपको अपना पासकोड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

ये भी पढ़ें :  विकास सेठी की वाइफ जान्हवी ने पति के निधन के बाद इंस्टाग्राम पर पहला किया पोस्ट

विश्वसनीय डिवाइस: यह विकल्प आपको उन ब्लूटूथ डिवाइस को चुनने की अनुमति देता है जिन पर आपको भरोसा है। जब आपका फ़ोन इन डिवाइस से कनेक्ट होता है, तो आपको इसे अनलॉक करने के लिए अपना पासकोड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

गूगल स्मार्ट लॉक के बेहतरीन फीचर्स

गूगल स्मार्ट लॉक(गूगल स्मार्ट लॉक) में ऑन बॉडी डिटेक्शन फीचर मिलता है। इस फीचर के अंदर यूजर्स फोन को किसी बैग या जेब में रखने से पहले अगर एक बार पिन या पासकोड डाल देते हैं तो फिर बैग और जेब से फोन निकालने के बाद उसमें पिन नहीं डालना होगा। गूगल स्मार्ट लॉक में ट्रस्टड लोकेशन की सुविधा मिलती है। फोन में इस फीचर के जरिए बार-बार पिन और पासकोड डालने की जरूरत नहीं होती है। मगर इसके लिए कुछ जगहों को निर्धारित करना होगा, जैसे- घर का पत्ता और ऑफिस। इस फीचर के जरिए इन जगहों पर होने के बाद फोन में पिन नहीं दर्ज करना होगा। इसके अलावा इसमें ट्रस्टड डिवाइस की भी सुविधा मिलेगी। अगर फोन को किसी ऐसे डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जा रहा है, जोकि भरोसेमंद है तो फिर मोबाइल में पिन डालने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें :  दीपिका, रणवीर को माता-पिता बनने की बधाई देने पहुंचे शाहरूख खान

एंड्रॉयड फोन में गूगल स्मार्ट लॉक का इस्तेमाल

यहां आपको गूगल स्मार्ट लॉक को फोन में उपयोग करने के तरीकों को विस्तार से बताया गया है जिसके स्टेप्स फॉलो करके आप भी अपने फोन में गूगल स्मार्ट लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं

गूगल स्मार्ट लॉक के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपने डिवाइस की सेटिंग में जाएं।
इसके बाद सिक्योरिटी और प्राइवेसी के विकल्प पर क्लिक करें।
इसके बाद स्मार्ट लॉक के ऑप्शन को चुनें। कई डिवाइस में यह एक्सटेंड लॉक के नाम से हो सकता है।
फिर फोन का पासकोड दर्ज करें या फिर पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करें।
ऐसा करने के बाद कई सारे विकल्प आ जाएंगे, जैसे- ट्रस्टड डिवाइस, ट्रस्टड प्लेस और ऑन बॉडी डिटेक्शन आदि।
इनमें से किसी एक विकल्प को चुनकर आगे बताए गए निर्देशों को फॉलो करें।
ऐसा करने के बाद डिवाइस में स्मार्ट लॉक फीचर ऑन हो जाएगा।

इस प्रकार से आप भी अपने फोन में गूगल स्मार्ट लॉक का इस्तेमाल कर सकते है और अपने फोन सेफ्टी को और मजबूत कर सकते हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment