यूजर्स एक्स प्लेटफॉर्म से जैक डॉर्सी के ब्लूस्काई ऐप पर शिफ्ट

नई दिल्ली

सोशल मीडिया यूजर एलन मस्क के एक्स प्लेटफॉर्म से दूरी बना रहे हैं। यूजर्स एक्स प्लेटफॉर्म से जैक डॉर्सी के ब्लूस्काई ऐप पर शिफ्ट हो रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया यूजर एलन मस्क को अमेरिकी चुनाव प्रचार के बाद से संदेह की नजर से देख रहे हैं। बता दें कि एलन मस्क ने अमेरिकी चुनाव में प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था। साथ ही ऐसे आरोप लगे हैं कि एलन मस्क ने हेट स्पीच की वजह से बैन एक्स अकाउंट को अनब्लॉक कर दिया था। ऐसे में काफी संख्या में यूजर ब्लस्काई ऐप की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं।

क्या है ब्लूस्काई ऐप
यह एक डिसेंट्रलाइज्ड माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। ब्लूस्काई ऐप की स्थापना साल 2019 में जैक डॉर्सी ने की थी। यह प्लेटफॉर्म साल 2024 की शुरुआत तक इनवाइट ओनली बेस्ड था, जिससे डेवलपर्स नए फीचर्स की जांच कर सकें। ब्लूस्की के सीईओ जे ग्रेबर अब प्रोजेक्ट को लीड कर रहे हैं, जो एक पब्लिक बेनिफिट कॉर्पोरेशन को ऑपरेट करता है।

ये भी पढ़ें :  नए एंड्रायड फोन की परफॉर्मेंस बरकरार रखने के लिए करें ये जरूरी उपाय

ब्लूस्काई में क्या है अलग?
Bluesky यूजर्स को शार्ट मैसेज पोस्ट करने की इजाजत देता है। साथ ही फोटो और वीडियो पोस्ट करने की सुविधा देता है। इसके अलावा यूजर्स डायरेक्ट मैसेज भेज सकते हैं। इसका सबसे अहम फीचर डिसेंट्रलाइजेशन फ्रेमवर्क है, जो डेटा स्टोरेज को स्वतंत्र बनाता है। सोशल मीडिया एक्स से अलग ब्लूस्काई एल्गोरिथम फीड का उपयोग करता है। ब्लूस्काई विजिबल कंटेट को यूजर्स के फॉलो किए गए अकाउंट से पोस्ट तक सीमित करता है।

ये भी पढ़ें :  'बिग बॉस ओटीटी 3' फेम मन्नारा चोपड़ा ने कैमरे के सामने बनाया कैसा-कैसा मुंह

क्यों यूजर्स एक्स से बना रहे दूरी
ब्लूस्काई की ग्रोथ पॉलिटिकल और कल्चरल शिफ्ट के प्रेरित है। 2024 के अमेरिकी चुनाव में ट्रंप के पब्लिक मंच पर एलन मस्क की मौजूदगी से खेल बदल गया है। ऐसे में ट्रंप के विरोध में यूजर्स एक्स से दूरी बना रहे हैं। गायक लिज़ो और अभिनेता बेन स्टिलर और जेमी ली कर्टिस समेत तमाम हस्तियां ब्लूस्काई ऐप पर शिफ्ट हो गई हैं।

ये भी पढ़ें :  अदाकारा उर्मिला मातोंडकर ने 8 साल बाद पति मोहसिन अख्तर से लिया तलाक

मॉनिटाइजेशन और चुनौतियां
ब्लूस्काई के यूजर्स बढ़ रहे हैं, लेकिन उसके वित्तीय मॉडल पर सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि ट्विटर के वक्त भी रेवेन्यू ग्रोथ एक बड़ा मुद्दा था। जैक डॉर्सी का कहना है कि ब्लूस्काई को विज्ञापन से बचाना है। अगर बात ट्विटर की करें, तो आठ साल में ट्विटर केवल दो बार फायदे में रहा है। इसके बाद साल 2022 में एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा गया था।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment