स्व.पं.दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर भाजपा ने किया माल्यार्पण और स्मरण

0 0
Read Time:5 Minute, 49 Second

रविश अग्रवाल, न्यूज़ राईटर, रायपुर,दिनाँक 11फरवरी2024

 

भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य, अंत्योदय एवं एकात्म मानववाद दर्शन के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 56वीं पुण्यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी की रायपुर जिला (शहर) इकाई ने तेलीबांधा स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। पंडित उपाध्याय के आदर्शों को याद करते हुए भाजपा नेताओं ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति का कल्याण व विकास पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना था। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा की डबल इंजन सरकार पंडित उपाध्याय के सपनों को साकार कर रही है। रायपुर शहर जिला कार्यक्षेत्र में निवासरत भाजपा प्रदेश एवं जिला पदाधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न कार्यक्रम में नेताओं ने पंडित जी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर रायपुर पश्चिम विधायक व पूर्व मंत्री राजेश मूणत, भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री बघेल 25 अप्रैल को रायपुर ग्रामीण विधानसभा के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में होंगे शामिल

रविवार सुबह राजधानी रायपुर के तेलीबांधा स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद रायपुर शहर जिला कार्यालय एकात्म परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश महामंत्री श्री श्रीवास्तव ने उनके जीवन पर प्रकाश डाला। स्व.पं.दीनदयाल उपाध्याय जी का जन्म 25 सितंबर 1916 को मथुरा के नागला में हुआ था एवं उन्होंने अपने जीवन की अंतिम साँसें बिहार के बेगूसराय के पहुंचने के पूर्व ली जहां उनका पार्थिव शरीर संदिग्ध अवस्था में पाया गया। उपाध्याय जी उच्च शिक्षा प्राप्त व्यक्ति थे। उन्होंने बी.ए. व एम.ए. की परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ ही दो बार प्रतियोगी परीक्षाएँ भी उत्तीर्ण की, परंतु अंग्रेज सरकार की नौकरी से उन्होंने इंकार कर दिया। उन्होंने आजाद भारत में एकात्म मानववाद दर्शन और समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के कल्याण के लिए अंत्योदय का सिद्धांत समाज के सामने प्रस्तुत किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय की बात करने वाले ज्योतिपुंज थे। उन्होंने समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के कल्याण को राजनीतिक चिंतन का एजेंडा बनाया था। उनके इस चिंतन का आज असर दिखता है। आज एकात्म मानववाद की ताकत दुनिया देख रही है, जहां आज केंद्र और राज्य की भाजपा के नेतृत्व वाली डबल इंजन की सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति के उद्धार के लिए विभिन्न योजनाओं के साथ कार्य कर रही है।

ये भी पढ़ें :  आज का राशिफल: सप्ताह का पहला दिन कुछ राशियों के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है और निवेश से भी अच्छा लाभ होगा, आइए जानते हैं आपके लिए सोमवार का दिन कैसा रहेगा...

इस अवसर पर लोकसभा प्रभारी संदीप शर्मा ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्व. उपाध्याय जी का जीवन हम सभी के लिए शिक्षाप्रद है, जिन्होंने लाभ के पदों का त्याग करते हुए अपना समग्र जीवन मानव सेवा, समाज सेवा को समर्पित कर दिया। वे आजीवन संघ के प्रचारक रहे और संघ से ही सक्रिय राजनीति में उनका सीधा हस्तक्षेप रहा। भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष स्व. डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर कहा था कि “मुझे यदि दो दीनदयाल मिल जाएँ तो मैं भारतीय राजनीति का नक्शा बदलकर रख दूंगा।”

ये भी पढ़ें :  बडी़ खबर : छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज को बडा़ झटका, सुप्रीम कोर्ट ने 58 फीसदी आरक्षण जारी रखने अंतरिम राहत से किया इंकार

स्व. पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में विशेष रूप से भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी वर्मा, प्रदेश मंत्री किशोर महानंद, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे, अशोक पांडे, छगन मूंदड़ा,प्रदेश सह मिडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल, चन्नी वर्मा, रमेश ठाकुर, सत्यम दुवा, अकबर अली, गोपी साहू, हरीश ठाकुर, खेम कुमार सेन, सोनू सलूजा, , मृत्युंजय दुबे, असगर अली, किरण बघेल , सीमा संतोष साहू, कृतिका जैन, वंदना राठौड, नीलम सिंह, मिली बनर्जी सहित बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Happy
Happy
%
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment