ब्रेकिंग:मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखण्ड के ग्राम मुडाटोली में आयोजित अखिल भारतीय कंवर समाज के अंचल स्तरीय वार्षिक सम्मेलन में हुए शामिल

1 0
Read Time:5 Minute, 3 Second

रविश अग्रवाल, न्यूज़ राईटर, रायपुर,दिनाँक 10फरवरी2024

 

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखण्ड के ग्राम मुडाटोली में आयोजित अखिल भारतीय कंवर समाज के अंचल स्तरीय वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कंवर समाज के बेटे को मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा। ये पूरे कंवर समाज का सम्मान है। इस पद को सुशोभित कर पाऊं ये मेरा सौभाग्य है। मैं इस दायित्वों को बेहतर तरीके से निभा सकूँ इसके लिए मैं पूरा प्रयास करूंगा। इसके लिए समाज का सहयोग भी आवश्यक है।

मुख्यमंत्री साय ने कंवर समाज के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आपने मुझे मुख्य अतिथि बनाया और सम्मान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे सामाजिक सम्मेलनों का आयोजन सतत रूप से होना चाहिए। समाज को शिक्षा के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। शिक्षा ही विकास का मूलमंत्र है। उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि बेटा और बेटी दोनों को अवश्य पढ़ाए। समाज को समाज सेवा, राजनीति और व्यापार सहित सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें :  बड़ा एक्शन : शराब घोटाले मामले में ED की बड़ी कार्यवाही...पूर्व IAS के साथ ही अन्य पर कार्यवाही…200 सौ करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति हुई कुर्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी समाज की उन्नति के लिए राज्य सरकार पूरा सहयोग कर रही है। समाज के विकास में नशे की सामाजिक बुराई एक बड़ी बाधा है। अपने बेटे बेटी को नशापान से दूर रखें।

उन्होंने कहा कि नई सरकार के गठन को अभी 2 माह हुए हैं। इस अवधि में अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। 18 लाख पीएम आवास की स्वीकृति देने का निर्णय केबिनेट की पहली बैठक में लिया गया। इस निर्णय से अपने घर का गरीबों का सपना पूरा होगा।

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिन सुशाासन दिवस के अवसर पर प्रदेश के 12 लाख से अधिक किसानों के खाते में 2 साल के बकाया धान के बोनस की राशि के रूप में 3716 करोड़ रूपए की राशि वितरित की गई है।

ये भी पढ़ें :  CG Death By Falling : बारिश से बचने खड़े थे पेड़ के नीचे, आसमान से बरसी आफत, 3 की मौत, 4 घायल

हमने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ तथा 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से धान खरीदी का वादा किया था। वर्तमान में किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान किया गया है। समर्थन मूल्य के अंतर की राशि बहुत जल्दी एकमुश्त किसानों के खाते में चली जाएगी। इसके लिए कृषक उन्नति योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 मुख्य बजट में 10 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महतारी वंदन योजना लागू की गई है। जिसमें विवाहित महिलाओं को सालाना 12 हजार रूपए की सहायता दी जाएगी। इसके लिए मुख्य बजट में प्रावधान कर दिया गया है। अगले माह से पात्र महिलाओं के खाते में 1 हजार रूपए आएंगे। उन्होंने कहा कि जिन पात्र महिलाओं ने योजना का लाभ लेने के लिए फार्म नहीं भरें है, वे जल्द फार्म भरें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने तेंदूपत्ता संग्रहण की दर 4000 रूपए प्रति मानक बोरे से बढ़ाकर 5500 रूपए प्रति मानक बोरा कर दी है। तेंदूपत्ता संग्रहकों को बोनस, बच्चों को छात्रवृत्ति सहित चरणपादुका भी देंगे। उन्होंने कहा कि भूमिहीन मजदूर परिवार को भी सालाना 10 हजार रूपए देने का वादा पूरा करेंगे।

ये भी पढ़ें :  सहकारिता चुनाव के परिपेक्ष्य में भाजपा मध्यमण्डल पाटन,सोनपुर एवं पन्दर सोसायटी में बैठक संपन्न

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम मोदी की हर गारंटी पूरा करेंगे। मोदी की गारंटी में सरकारी खर्च में श्री राम लला के दर्शन योजना का लाभ भी मिलेगा। अयोध्या धाम का दर्शन कराएंगे।

उन्होंने मुडाटोली में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 20 लाख की घोषणा की।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment