ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द ही रेल सेवाएं मिलना शुरू हो जाएगी

इंदौर

 देश दुनिया में प्रसिद्ध ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द ही रेल सेवाएं मिलना शुरू हो जाएगी। मंदिर से करीब 10 किमी पहले मोरघड़ी गांव में ओंकारेश्वर रोड स्टेशन बनाया जा रहा है। जिसका 90 फीसद काम पूरा हो चुका है और फिनिशिंग का काम चल रहा है।

रतलाम मंडल ने इस स्टेशन से ट्रेन संचालन के लिए मार्च 2025 तक का लक्ष्य तय कर रखा है। इसी लिहाज से तेजी से काम भी किया जा रहा है। जनवरी-फरवरी तक स्टेशन भवन सहित तमाम यात्री सुविधाएं पूरी कर ली जाएंगी।
निरीक्षण कर रिपोर्ट दी गई है

उल्लेखनीय है कि सनावद से ओंकारेश्वर रोड स्टेशन से जुलाई में सीआरएस(कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी) दल द्वारा निरीक्षण कर ओके रिपोर्ट दी जा चुकी है। नए ओंकारेश्वर रोड स्टेशन को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के डिजाइन पर तैयार किया जा रहा है।

पुराने स्टेशन से 1.3 किमी दूर बना है नया स्टेशन

यह स्टेशन पुराने रेलवे स्टेशन से करीब 1.3 किमी सनावद की ओर मोरघड़ी गांव में बनाया जा रहा है। जमीनी सतह से यह स्टेशन करीब दो मीटर उंचाई पर आकार ले रहा है। स्टेशन के अंदर से गांव में जाने के लिए अंडर पास बनाया गया है। वहीं स्टेशन के प्लेटफार्म पर जाने के लिए सब-वे बनाया गया है।

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प्लेटफार्म पर रहेगी लिफ्ट और सीढ़‍ियों की सुविधा

यहां प्लेटफार्म तक जाने के लिए लिफ्ट और सीढ़िया दोनों की सुविधा रहेगी। यहां पर पार्किंग, ठहरने के लिए रिटायरिंग रूम, तैयार होने के लिए वेटिंग हाल, फूड प्लाजा, स्टाल सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी। पूरे स्टेशन पर ओंकारेश्वर तीर्थ, नर्मदा नदी और आस-पास की धरोहर- पर्यटन स्थल की पेटिंग और जानकारी चस्पा की जाएगी।

560 मीटर लंबे बने रहे स्टेशन पर होंगे दो प्लेटफार्म

रतलाम मंडल में यह स्टेशन नई डिजाइन से बनाया जा रहा है। 560 मीटर लंबे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म बनाएं गए हैं। तीन रेल लाइन भी बिछाई जा चुकी है। स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर जाने के लिए अंडरपास का उपयोग करना होगा।

पार्किंग आदि भी मुख्य सड़क से दूसरी ओर बनाई जा रही है। स्टेशन भवन दो मंजिला बनाया गया है। यहां ग्राउंड फ्लोर पर बुकिंग कार्यालय व यात्री सुविधाएं होंगी। जुलाई में सनावद से ओंकारेश्वर रोड स्टेशन के बीच 5.4 किमी रेल खंड पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाकर स्पीड ट्रायल कर लिया गया है। यानी की मार्च माह तक ट्रेन संचालन शुरू हो जाएगा।

अंडर पास से गुजरेगा यातायात

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मोरटक्का के पास रेलवे फाटक-274 को खत्म कर अंडरपास बनाया गया है, जिसका 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। स्टेशन शुरू होते ही इंदौर-खंडवा फोरलेन का यातायात इसी अंडरपास से होकर गुजरेगा।

रेलवे ने इस स्टेशन को पूरा करने के लिए मार्च 2025 तक का लक्ष्य रखा है। लेकिन इससे पहले ही एक लाइन शुरू कर दी जाएगी, ताकि खंडवा की ओर रेल मार्ग से आने वाले श्रद्धालु सीधे यहां तक पहुंच सकें। इस लाइन को शुरू करने के लिए 15 जुलाई को सीआरएस (कमीशन आफ रेलवे सेफ्टी) दल द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।

रतलाम मंडल का यह ऐसा पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए सब-वे का उपयोग किया जाएगा। स्टेशन भवन में जहां अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी, वहीं अध्यात्म का परिवेश भी रहेगा। स्टेशन भवन को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की तर्ज पर डिजाइन किया गया है।

रतलाम मंडल ने 2019 में नए ओंकारेश्वर रेलवे स्टेशन का प्रोजेक्ट तैयार किया था। यह स्टेशन पुराने रेलवे स्टेशन से करीब 1.3 किमी सनावद की ओर मोरघड़ी गांव में बनाया जा रहा है। जमीनी सतह से यह स्टेशन करीब दो मीटर उंचाई पर आकार ले रहा है।

ऐसा है ओंकारेश्वर रोड स्टेशन

  •     स्टेशन के अंदर से ही गांव में जाने के लिए अंडरपास बनाया गया है।
  •     स्टेशन के प्लेटफार्म पर जाने के लिए सब-वे बनाया गया है।
  •     यहां प्लेटफार्म तक जाने के लिए लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों रहेंगी।
  •     560 मीटर लंबे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म होंगे और तीन रेल लाइन डलेंगी।
  •     रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म-दो की ओर पटरी बिछाने का काम पूरा हो चुका है।
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वेटिंग हॉल, फूड प्लाजा सहित कई सुविधाएं रहेंगी

नए ओंकारेश्वर रोड स्टेशन को मंदिर की डिजाइन में बनाया जा रहा है। यहां पार्किंग, ठहरने के लिए रिटायरिंग रूम, तैयार होने के लिए वेटिंग हॉल, फूड प्लाजा, स्टाल सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी। पूरे स्टेशन पर ओंकारेश्वर तीर्थ, नर्मदा नदी और आस-पास की धरोहर- पर्यटन स्थल की पेंटिंग और जानकारी चस्पा की जाएगी।

मुख्य स्टेशन की इमारत गांव की ओर बन रही

रेल अफसरों ने बताया कि स्टेशन दो फ्लोर का बन रहा है। दोनों ओर ग्राउंड फ्लोर पर बुकिंग कार्यालय आदि रहेंगे। मुख्य इमारत प्लेटफार्म-एक यानी गांव की ओर बन रही है। मोरटक्का के पास रेलवे फाटक-274 के पास अंडरपास बनाया जा रहा है। छह-छह मीटर के इन अंडरपास से ही वाहन सीधे प्लेटफार्म-एक की ओर पहुंचेंगे। स्टेशन के दोनों ओर पार्किंग सुविधा भी रहेगी।

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