Health Care : प्लास्टिक की बॉटल से पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

 

 

हेल्थ डेस्क, न्यूज राइटर, 08 फरवरी, 2024

 

 

आजकल के समय में देखने को मिलता हैं कि लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के आदी हो गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक माना गया है। प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो, प्रकृति और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक है। कई लोग पीने के लिए प्लास्टिक वाली बोतलबंद पानी भी खरीदते हैं और फिर पानी पीने के बाद उस बोतल को घर के जाते और बार-बार यूज करते रहते हैं। आज हम आपको प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभावों की जानकारी देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

ये भी पढ़ें :  प्रधानमंत्री के काम से खुश हुई आदिवासी महिला, भेजा अनमोल उपहार, पीएम मोदी का भी यह इमोशनल रिस्पांस

 

प्लास्टिक धीमा जहर

प्लास्टिक में हानिकारक रसायन ही नहीं होते, प्लास्टिक की बोतलों में जमा होने पर पानी में फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्यूमीनियम जैसे हानिकारक पदार्थ भी पैदा होते हैं, जो शरीर के लिए जहर हो सकते हैं। प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने का मतलब होगा धीमा जहर पीना, जो धीरे-धीरे और लगातार आपके स्वास्थ्य को खराब करेगा।

 

कैंसर का खतरा

प्लास्टिक का प्रयोग करने की वजह से इसमें पाए जाने वाले रसायन से सीधा शरीर का संपर्क होता है। प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन जैसे सीसा, कैडमियम और पारा शरीर में कैंसर, विकलांगता, इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी जैसे गंभीर रोग उत्पन्न करते हैं और इससे बच्चों का विकास भी प्रभावित होता है।

ये भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा कल, दो पालियों में होगी परीक्षा

 

हाई शुगर की समस्या

आजकल, हमें ज्यादातर प्लास्टिक की बोतलों में पानी मिलता है और इसमें मौजूद हेल्थ कंटेंट को बढ़ाने के लिए, निर्माता इसे खरीदारों को आकर्षित करने के लिए विटामिन युक्त बताते हैं। लेकिन यह और भी हानिकारक है, क्योंकि इसमें फूड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कार्न सिरप जैसे हानिकारक तत्व होते हैं।

 

इम्यून सिस्टम पर असर

ये भी पढ़ें :  असम के डिबालोंग स्टेशन के पास एक ट्रेन डिरेल हुई, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे

प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम काफी प्रभावित होता है। प्लास्टिक की बोतलों से निकलने वाले रसायन हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बिगाड़ देते हैं।

 

बोतलों पर टायलेट सीट से ज्यादा कीटाणु

एक रिसर्च में सामने आया है कि प्लास्टिक की बोतलों पर टायलेट सीट से ज्यादा कीटाणु होते हैं। जो इंसान को गंभीर रूप से बीमार बना सकते हैं।

 

आप क्या करें

पानी के लिए BPA फ्री प्लास्टिक बोतल या संभव हो तो कांच या स्टेनलेस स्टील की बोतल ही खरीदें।

 

 

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment