CG Budget 2024 : साय सरकार का पहला बजट आज, तीसरे वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश करेंगे बजट, जानिए क्या रहेगा खास

1 0
Read Time:4 Minute, 17 Second

 

उर्वशी मिश्रा, रायपुर, 09 फरवरी, 2024

रायपुर। वित्त मंत्री ओपी चौधरी आज मुख्य बजट पेश करेंगे। कल उन्होंने मीडिया से कहा था कि इस बजट में हम महिलाओं, किसानों, युवाओं और गरीबों को समर्पित बहुत सारी योजनाएं लेकर आएंगे…छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए हमारे विजन पर भी एक रोडमैप मैं इस बजट में पेश करूंगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने माफिया राज चलाकर दिवालियापन के कगार पर ला दिया था, उस चुनौतियों के बीच भी हमारी सरकार ऐतिहासिक बजट पेश करेगी। यह छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाला बजट होगा। पूर्व की कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि भूपेश राज में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उससे छत्तीसगढ़ का खजाना खाली हो गया है। हम इन विषम परिस्थितियों के बीच गुड गवर्नेंस स्थापित करके प्रदेश की वित्तीय व्यवस्था को सुप्रबंधन की ओर ले जाएंगे। आगामी दिनों में विकास और सुशासन का मॉडल स्थापित होगा।

ये भी पढ़ें :  कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी बदले जाने पर मूणत ने बोला हमला, बोले मूणत-'भूपेश बघेल के सामने बेबस हो गए थे पुनिया...' और क्या कहा..पढ़िये

चौधरी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि उनके बड़े-बड़े नेताओं को प्रत्याशी बनाने की कोशिश की जा रही, लेकिन वो तैयार नहीं हो रहे। मोदी के प्रति लोगो का अगाध प्रेम है। उनके नेतृत्व पर छत्तीसगढ़ की जनता फिर से मुहर लगाएगी। बतौर वित्तमंत्री बजट पेश करने के सवाल पर वित्त मंत्री चौधरी ने कहा कि मेरे लिए यह बड़ी जिम्मेदारी है मेरी पार्टी और मुख्यमंत्री ने जो विश्वास जताया है। उसे मैं वित्तीय व्यवस्था और गवर्नेंस के माध्यम से आने वाले एक डेढ़ साल में बड़े सुधार के रूप में प्रस्तुत करूंगा।

ये भी पढ़ें :  Train Cancelled : छत्तीसगढ़ से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, 10 मार्च तक रहेंगी प्रभावित, यहां देखिए पूरी लिस्ट

बजट में ये हो सकता है ये एलान

श्रद्धालुओं के लिए रामलला तीर्थ योजना
तेंदूपत्ता मजदूरों के लिए चरण पादुका (रमन सरकार की पूर्व योजना)
किसानों के लिए धान की अंतर राशि की घोषणा
पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को 18 लाख मकान देने का टारगेट
हाफ बिजली बिल योजना
हर घर तक नल जल योजना
यूपीएससी की तर्ज पर प्रतियोगी परीक्षाएं
एजुकेशन, स्किल डेवलपमेंट, टेक्निकल एजुकेशन पर फोकस
पुलिस वेलफेयर पर फोकस
महिलाओं के लिए निगरानी पोर्टल।

 

वित्त मंत्री चौधरी ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने गुरुवार को विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। सर्वेक्षण के महत्त्वपूर्व आंकड़ों में जीडीपी वर्ष 2022-23 में प्रदेश की जीडीपी 3 लाख 2 हजार 102 करोड़ से बढ़कर 2023-24 में 3 लाख 21 हजार 900 करोड़ रुपए हो गई है। जीडीपी की विकास दर स्थिर भाव पर 6.16% रही है। देशभर की जीडीपी की तुलना में वृद्धि दर 7.32 प्रतिशत रही है। बजट के पूर्व पिछले वर्ष का आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाता है। वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा के पटल पर रखा गया है। आर्थिक सर्वेक्षण के आंकड़ों से स्पष्ट है कि हमारे छत्तीसगढ़ के विकास गति धीमी रही है।

ये भी पढ़ें :  भाजपा वालों को सद्बुद्धि दें, इसके लिए आज सिद्धिविनायक गणेश जी के दर्शन करने जा रहा हूं- सीएम भूपेश बघेल

 

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment