भारतीय EV बाजार में मारुति का बड़ा कदम, 2 दिसंबर को लॉन्च होगी नई e-Vitara

मुंबई 

मारुति सुज़ुकी भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपने अब तक के सबसे बड़े कदम की तैयारी कर रही है। कंपनी 2 दिसंबर 2025 को अपनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक SUV—e-Vitara—को लॉन्च करने जा रही है, जिससे ब्रांड एक नए दौर की ओर बढ़ेगा। इसे सबसे पहले भारत मोबिलिटी ऑटो एक्सपो 2025 में पेश किया गया था और तभी से यह मॉडल देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जा रहा है। खास बात यह है कि e-Vitara का विकास और उत्पादन दोनों भारत में ही किए जा रहे हैं, जो घरेलू EV निर्माण को नई दिशा देता है। वैश्विक मंच पर पहले ही बना चुकी है अपनी पहचान e-Vitara भले ही अभी भारतीय सड़कों पर दिखाई नहीं दी हो, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसकी मौजूदगी पहले ही मजबूत हो चुकी है।

गुजरात के हंसलपुर प्लांट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अगस्त में हाइब्रिड बैटरी इलेक्ट्रोड उत्पादन सुविधा का उद्घाटन किया गया, जिसके साथ ही e-Vitara का पहला निर्यात बैच भी फ्लैग ऑफ किया गया। सितंबर से इसके आधिकारिक एक्सपोर्ट शुरू हुए और केवल अगस्त में ही 12 यूरोपीय देशों—जैसे यूके, जर्मनी, फ्रांस, नॉर्वे और स्वीडन—में लगभग 2,900 यूनिट भेजी जा चुकी थीं। कंपनी का लक्ष्य e-Vitara को 100 से अधिक देशों में निर्यात करना है, जिससे यह मारुति की पहली सच्ची ‘ग्लोबल इलेक्ट्रिक SUV’ बन सकती है।

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डिजाइन और डायमेंशन: आधुनिक लुक के साथ दमदार प्रेज़ेंस
e-Vitara का डिजाइन बेहद साफ-सुथरी और आधुनिक लाइनों पर आधारित है। इसकी लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,640 मिमी है, जबकि 2,700 मिमी का व्हीलबेस इसे पारंपरिक कॉम्पैक्ट SUVs जैसी मजबूत सड़क उपस्थिति देता है। यह एक नए लाइटवेट 3-in-1 इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम पर आधारित है, जिसमें मोटर, इन्वर्टर और ट्रांसमिशन को एक ही यूनिट में इंटीग्रेट किया गया है। इससे गाड़ी का वजन कम होता है और प्रदर्शन तथा कार्यक्षमता दोनों में सुधार मिलता है।

बैटरी पैक और परफॉर्मेंस: लंबी रेंज और कई विकल्प
मारुति सुज़ुकी e-Vitara को दो बैटरी विकल्पों के साथ बाजार में उतारेगी, जिनका उद्देश्य अलग-अलग जरूरतों वाले ग्राहकों को ध्यान में रखना है।
49 kWh बैटरी पैक वाला मॉडल फ्रंट-माउंटेड मोटर के साथ आता है, जो 144 hp की पावर और 189 Nm का टॉर्क पैदा करता है। यह रोजमर्रा की ड्राइविंग—चाहे शहरी हो या हाईवे—के लिए उपयुक्त है।

बड़ा 61 kWh पैक 174 hp की अधिक शक्तिशाली आउटपुट प्रदान करता है। वैश्विक बाजारों में इसका एक ऑल-व्हील ड्राइव विकल्प भी उपलब्ध है, जिसमें पीछे एक अतिरिक्त 65 hp मोटर जोड़ी गई है। इससे कुल आउटपुट 184 hp और 300 Nm तक पहुंच जाता है।

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भारत में AWD वर्जन आएगा या नहीं, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन टॉप-स्पेक वेरिएंट्स के 500 km से अधिक की रेंज देने की उम्मीद है, जो इसे अपनी श्रेणी की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक SUVs में शामिल करता है।

इंटीरियर: अब तक का सबसे प्रीमियम मारुति केबिन
e-Vitara का इंटीरियर मारुति सुज़ुकी के अन्य मॉडलों की तुलना में कहीं अधिक प्रीमियम फील देता है। केबिन में 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एक ट्विन-डेक फ्लोटिंग सेंटर कंसोल पर लगाया गया है, जो इसे मॉडर्न और हाई-टेक अपीयरेंस देता है।

सॉफ्ट-टच मटीरियल, डुअल-टोन थीम और मल्टी-कलर एंबियंट लाइटिंग के साथ गाड़ी का माहौल और भी शानदार बनता है। आराम की बात करें तो वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 10-वे पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और स्लाइड-रिक्लाइन-फोल्ड होने वाली 40:20:40 रियर सीट जैसे फीचर्स इसे बेहद व्यावहारिक बनाते हैं। फिक्स्ड-ग्लास सनरूफ और हार्मन ऑडियो सिस्टम के साथ केबिन का प्रीमियम अनुभव और बढ़ जाता है।

सुरक्षा फीचर्स: मजबूत बॉडी और एडवांस ADAS
सुरक्षा को e-Vitara के विकास में उच्च प्राथमिकता दी गई है। इसका बॉडी स्ट्रक्चर 50% से अधिक हाई-टेंसाइल स्टील से बनाया गया है और इसमें बैटरी सुरक्षा के लिए विशेष संरचना शामिल है।

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स्टैंडर्ड फीचर्स में सात एयरबैग, ऑल-डिस्क ब्रेक्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटर और e-Call इमरजेंसी अलर्ट शामिल हैं। इसके अलावा SUV लेवल-2 ADAS तकनीक से लैस है, जिसमें एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्ट और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसी सिस्टम शामिल हैं। इन फीचर्स के साथ e-Vitara मारुति सुज़ुकी की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में शामिल हो जाएगी।

चार्जिंग नेटवर्क और ओनरशिप इकोसिस्टम
मारुति सुज़ुकी e-Vitara के साथ एक संपूर्ण EV इकोसिस्टम प्रदान करने की तैयारी में है। हर ग्राहक को स्मार्ट होम चार्जर और इंस्टॉलेशन सहायता दी जाएगी। इसके अलावा कंपनी देश के 100 बड़े शहरों में पब्लिक फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क तैयार कर रही है, जहां हर 5–10 किलोमीटर पर चार्जिंग पॉइंट उपलब्ध होंगे।
लंबे समय तक परेशानी-मुक्त ओनरशिप सुनिश्चित करने के लिए मारुति 1,500 से अधिक EV-रेडी वर्कशॉप भी स्थापित कर रही है, जो 1,000 से अधिक शहरों को कवरेज देंगी।

मारुति सुज़ुकी के लिए ऐतिहासिक लॉन्च
आधुनिक डिजाइन, दमदार रेंज, प्रीमियम इंटीरियर, वैश्विक एक्सपोर्ट रणनीति और मजबूत सुरक्षा फीचर्स के साथ e-Vitara कंपनी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण लॉन्च साबित होने जा रही है। यह न केवल मारुति सुज़ुकी के EV सफर की शुरुआत है, बल्कि इसे भारतीय इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में एक बड़ी प्रतिस्पर्धा पैदा करने की क्षमता भी प्रदान करती है।

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