Monsoon Tips : बारिश के मौसम में खुद को बीमार होने से बचाने के लिए इन 10 बातों का रखें ध्यान

0 0
Read Time:4 Minute, 14 Second

 

 

हेल्थ डेस्क, न्यूज राइटर, 09 जुलाई, 2024

मानसून से पहले गर्मी का मौसम होता है जिसे ‘उष्णकालीन’ मौसम कहते हैं। इस मौसम में तापमान बहुत अधिक होता है और हवा गतिशील होती है। इस मौसम में आमतौर पर बहुत ज्यादा पसीना आता है। और मानसून से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। बारिश के समय जलभराव होता है जो कई बार बाढ़ का कारण बन जाता है। इसके अलावा मानसून के दौरान बहुत सी बीमारियां भी होती हैं जैसे जुकाम, खांसी, बुखार और अन्य अल्सर।

इसलिए, मानसून में स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने आहार और व्यवहार का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। हमें अपने शरीर की देखभाल पर ध्यान देना चाहिए और खाद्य पदार्थों में हमेशा स्वच्छता बनाए रखना चाहिए। इसके अलावा, बारिश के दौरान हमें सतर्क रहना चाहिए और अधिक से अधिक सुरक्षा के साथ बाहर निकलना चाहिए।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : मुख्यमंत्री से केन्द्रीय संसदीय समिति के सदस्यों ने की सौजन्य मुलाकात, अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के कल्याण के कार्याे के लिए की राज्य शासन की सराहना

 

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए कुछ उपाय

1- सही आहार: बरसात के मौसम में सही आहार लेना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में गर्म-गर्म खाने से बचें और ज्यादा पानी पिएं। आप गर्म खाने की जगह गर्म पीने वाली चाय और गरम पानी और हल्की भूनी चीजें खा सकते हैं।

2- व्यायाम: बरसात के मौसम में व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। योगा, वॉकिंग, स्क्वॉश, बास्केटबॉल, बैडमिंटन जैसे व्यायाम आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

 

3- नींद: बरसात के मौसम में अधिक नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अपने बिस्तर को बेहतर बनाए रखें और अपनी सोने की अवधि को बढ़ाएं।

4- वातावरण: बरसात के मौसम में आपको वातावरण को अपने लिए सही बनाने की जरूरत होती है। अपने घर की सफाई को बढ़ाएं और अपने घर को ठंडा और सुखमय बनाएं।

ये भी पढ़ें :  कोचिंग संस्थानों का हाल हुआ बेहाल, कोरोना के कहर से शहर के कोचिंग संस्थानों की हालत खराब, लाकडाउन के चलते बैठ गया कारोबार

5- बारिश से बचाव: बारिश के दौरान आपको खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है। अपने इंटरियर की तरह अपनी बाहरी जगहों को भी सुरक्षित रखें। बारिश में बच्चों को घर से निकलने से रोक सकती है।

6- शरीर को गर्म रखें: बरसात के मौसम में अपने शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी होता है। गर्म कपड़े पहनें और घर के अंदर ही रहें।

7- हाइजीन: बरसात के मौसम में हाइजीन बहुत जरूरी होता है। अपने हाथों को तथा अन्य जगहों को साफ रखना बहुत जरूरी होता है।

8- कपड़ों का ध्यान रखें: बरसात के मौसम में आपको अपने कपड़ों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। गीले कपड़ों से बचें और उन्हें सुखा दें।

9- दवाओं का सेवन: बरसात के मौसम में अपनी दवाओं का सेवन जरूर करें। अगर आपको किसी तरह की बीमारी होती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ये भी पढ़ें :  गर्मी में लेना है ठंड के मजे, तो अपनाइए ये 10 सुपरहिट टिप्स....

10- विशेषज्ञ से सलाह: अगर आपकी स्थिति खराब होती है तो आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए।

इन सभी उपायों को अपनाकर आप बरसात के मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपने शरीर को गर्म रखने के लिए अपनी उपयोगिता के अनुसार गर्म पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इस मौसम में स्वस्थ रहना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप उपरोक्त उपायों को अपनाकर इस मौसम में फिट और स्वस्थ रह सकते हैं।

 

 

Happy
Happy
%
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment