नवरात्रि की तैयारियां हुईं तेज, माता शबरी की नगरी शिवरीनारायण में माहेश्मति साम्राज्य की तर्ज पर हो रहा भव्य पंडाल का निर्माण

 

 

नेहा शर्मा, न्यूज राइटर, शिवरीनारायण, 10 अक्टूबर, 2023

 

शिवरीनारायण। शारदीय नवरात्र बस चार दिन बाद 15 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। नवरात्र पर गुप्त प्रयाग, माता शबरी की नगरी शिवरीनारायण के मेला ग्राउंड में नैला के तर्ज पर इस बार नगर में भव्य 21 फिट की मां दुर्गा की विशाल प्रतीमा विराजित होंगी। इसके साथ-साथ 10-10 फिट के भगवान महादेव और भगवान नरसिंह की प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी।

 

आपको बतादें कि, इतिहास में पहली बार धार्मिक नगरी शिवरीनारायण में इतना बड़ा और भव्या दुर्गा उत्सव का आयोजन होने जा रहा। जिसको देखने के लिए हर कोई उत्सुक है। 21 फिट मां दुर्गा की विशाल प्रतिमा 185 फिट ऊंचे 80 फिट लंबे और 80 फिट चौड़े बन रहे पंडाल पर विराजित होगी मां जगत जननी इसके साथ-साथ 10 फिट भगवान शंकर की प्रतिमा और 10 फिट भगवान नरसिंह की प्रतिमा भी इसी पंडाल पर विराजमान होंगे।

ये भी पढ़ें :  रायपुर नगर निगम के पार्षद करेंगे बैंगलोर और मैसूर का दौरा, सुबह 11 बजे बैंगलोर और मैसूर शहर दौरे के लिए होंगे रवाना 

शारदीय नवरात्र की शुरुवात पूरे देश भर में 15 अक्टूबर से होने जा रहा है जिसको लेकर तैयारियां धार्मिक नगरी शिवरीनारायण में जोरों से चल रही है। भव्य प्रवेश द्वार, मां दुर्गा की मनमोहक प्रतिमा जगह-जगह झालर लाईटिंग लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा।

नगर के लोगों ने बताया की इस बार धार्मिक नगरी शिवरीनारायण में नैला के तर्ज पर मां दुर्गा की 21 फिट भव्या प्रतिमा स्थापित किया जायेगा साथ ही मां दुर्गा की अगल-बगल में 7-7 फिट की दो बड़े शेर भी विराजित रहेंगे। विदित हो कि नगर में इस बार बड़े ही धूम धाम से शारदीय नवरात्रि पर्व को मानने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  राम नवमी : PM मोदी ने दी रामनवमी की शुभकामनाएं, बोले- भगवान राम का जीवन हर युग में मानवता के लिए प्रेरणा

नगर के मेला ग्राउंड में रहेगी पार्किंग की व्यवस्था रखी जाएगी ताकी बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। भटगांव के मूर्तिकार द्वारा मां दुर्गा जी की प्रतिमा को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

 

भोपालिया टेंट हाउस और बंगाल के कारीगर बना रहे भव्य पंडाल

भोपाल के कारीगरों ने लगभग-लगभग 2 माह पहले से भव्य पंडाल बनाने की तैयारियां शुरु किया जा चूका है। वहीं बंगाल के कारीगरों द्वारा प्रवेश द्वार बनाने के साथ-साथ नगर को झालर लाईटिंग की रोशनी से चका-चक करेंगी। इसके आलावा पंडाल के अंदर सुरक्षा की दृष्टि से सीसी टीवी कैमरे भी लगाए जायेंगे।

ये भी पढ़ें :  ShreeRam Setu : हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखने वाले श्रीरामसेतु को मिलेगी ऐतिहासिक मान्यता, जल्द होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

 

दशहरा पर 50 फीट का जलेगा रावण

इसके बाद, नवरात्रि के दुर्गा उत्सव के बाद दशहरा उत्सव भी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर शिवरीनारायण के मेला ग्राउंड में दशहरे के दिन सुनील सोनी स्टार नाइट का आयोजन होगा, जिसमें छत्तीसगढ़ी फिल्मी गीतों के साथ कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके बाद, भगवान श्री रामचंद्र जी की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद 50 फीट ऊंचेरा रावण का दहन किया जाएगा।

 

 

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment