गौ तस्करी में शामिल 6आरोपी पुलिस की हिरासत में,आमा नाका क्षेत्र में पकड़ी गई थी गौ वंशों से भरी ट्रेलर,11 गौ वंशों की गई थी जान

0 0
Read Time:5 Minute, 30 Second

रविश अग्रवाल, न्यूज़ राईटर, रायपुर,दिनाँक 16फरवरी2024

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के आमानाका क्षेत्र में पिछले दिनों गौ तस्करी की खबर सामने आई थी । दरअसल, आमानाका क्षेत्र में गौ रक्षकों ने गौ वंशों से भरी एक ट्रेलर पकड़ी थी । ट्रेलर में गौ वंशों को ठूस ठूसकर भरा गया था, जिसके चलते 11 गौ वंशों की जान भी चली गई थी । इस मामले पर पुलिस की त्वरित कार्रवाई देखने को मिली है । पुलिस की टीम ने घटना में शामिल दो अंतर्राजीय आरोपी के साथ कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है । आरोपियों के विरूद्ध थाना आमानाका में अपराध क्रमांक 83/2024 धारा 283, 420, 467, 468, 471 भा.द.वि. एवं पशु परिवाहन नियम की धारा 47 (ए), 54(1), 54(2), 54(3) तथा पषुओं के प्रति क्रुरता निवारण अधिनियम 1960 के धारा 11 तथा छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिक्षण अधिनियम 2004 कि धारा 4, 6, 7, 9, 10, 11 का अपराध पंजीबद्ध किया जा चुका है ।

ये भी पढ़ें :  Raigarh News : राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आज अंतिम दिन, ‘केलो महाआरती‘ में सीएम बघेल होंगे शामिल

आरोपियों के पता तलाश के क्रम में द्वारा कृषक पशुओं के मालिकों की जानकारी एकत्र कर पशु मालिकों से पूछताछ करने पर जानकारी प्राप्त हुई की थाना आरंग क्षेत्र के कुछ पशु मालिकों द्वारा पशुओं को मंदिर हसौद ग्राम कुकरा निवासी खेमचंद साहू को बिक्री किया गया है। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा खेमचंद साहू की पतासाजी कर पकड़कर कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा धमतरी सिहावा ग्राम पाईभाठ निवासी ओंकार कुर्रे को 24 पशु बिक्री करना बताया गया। जिस पर टीम के सदस्यों को धमतरी सिहावा रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा धमतरी सिहावा पहुंचकर ओंकर कुर्रे की पतासाजी कर पकड़ा गया।

प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर ओंकर कुर्रे से कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा बताया गया कि वह स्थानिय स्तर पर पशुओ को खरीद कर महासमुंद के भटूंण्डा बाजार जिला-नूआपाड़ा उड़ीसा में हैदाराबाद निवासी ईब्राहिम कुरैशी एवं उसके साथियों को बेचना बताया। जिस पर तकनिकी विश्लेषण के माध्यम से ईब्राहिम को लोकेट करने के प्रयास किये जा रहे थे इसी दौरान टीम के सदस्यों को ईब्राहिम को उड़ीसा के नवरंगपुर में लोकेट किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एक विशेष टीम गठन कर टीम के सदस्यों को नवरंगपुर उड़ीसा हेतु रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा नवरंगपुर उड़ीसा पहुंच कर ईब्राहिम कुरैशी की पतासाजी करते हुए ईब्राहिम कुरैशी एवं उसके अन्य साथी शाहनवाज को पकड़ा गया। उनसे पूछताछ तकनीकी विश्लेषण के आधार पर अन्य आरोपियों सानू कुरैशी एवं आमीर रजा को भी पकड़ा गया।

ये भी पढ़ें :  Jagdalpur News: प्रदेश अध्यक्ष के नियुक्ति पत्र में छेड़छाड़ के विरुद्ध तेजपाल शर्मा ने कराया अपराध दर्ज

कड़ाई से पूछताछ करने पर ईब्राहिम कुरैशी के द्वारा खमेचंद साहू, ओंकर कुर्रे, शहबाज, सानू कुरैशी एवं आमीर रजा के साथ मिलकर उक्त घटना को अंजाम देना बताया गया। जिस पर सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त ट्रक वाहन एवं पायलेटिंग में प्रयुक्त चारपहिया क्रेटा वाहन सी जी/04/एम पी/6846 को जप्त करने के साथ-साथ ट्रक में सवार 83 पशुओं में से 72 जिवित पाई गई जिन्हें सुरक्षार्थ जरवाय, कबीरनगर स्थित गौशाला में रखा गया है एवं 11 मृत पशुओं का पोस्टमार्टम कराया जाकर दफनाया गया है।

ये भी पढ़ें :  क्या है शिक्षाकर्मियों के पदोन्नति का प्रावधान, राजपत्र के अनुसार- पढ़िये पूरी खबर

गिरफ्तार आरोपी

01. सानू कुरैशी पिता सलीम निवासी रायपुर।

02. आमीर रजा पिता शेख अमीन निवासी रायपुर।

03. ईब्राहिम कुरैशी पिता मुख्तार निवासी हैदाराबाद।

पढ़ें लॉक डाउन में है सभी दुकानें बंद , गरीब असहाय लोगों प्रशासन द्वारा किया गया है राशन की व्यवस्था, राशन की उपलब्धता का जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने किया औचक निरीक्षण
04. शाहनवाज पिता शफीक खान निवासी उत्तर प्रदेश।

05. ओंकार कुर्रे पिता राम स्वरूप कुर्रे निवासी सिहावा धमतरी।

06. खेमचंद कुर्रे पिता खिलाव निवासी मंदिर हसौद रायपुर।

Happy
Happy
%
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment