Vande Bharat Express : पीएम मोदी ने नार्थ-ईस्ट के लिए पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को दिखाई हरी झंडी

 

राधेश्याम मिश्रा, न्यूज राइटर, गुवाहाटी/असम, 29 मई, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नार्थ-ईस्ट की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली यह ट्रेन यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करेगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी 182 किलोमीटर लंबे मार्ग के नए विद्युतीकृत खंडों को भी राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही असम के लुमडिंग में नवनिर्मित डेमू/एमईएमयू शेड का भी उद्घाटन किया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम हो रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रही है। दूसरा ये पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली तीसरी वंदे भारत है और असम और मेघालय के लगभग 425 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है।

ये भी पढ़ें :  भारत और विश्‍व उद्योग जगत मेक इन इंडिया के सरकार के प्रयासों को समर्थन दें : रक्षा मंत्री

 

रेल मंत्री का बयान

इससे पहले प्रधानमंत्री द्वारा नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाने पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में अब वंदे भारत ट्रेन अपनी सेवा देगी। वर्ल्ड क्लास ट्रेन जिसकी हम पहले विदेशों की वीडियो देखा करते थे वह अब हमारे देश में लोगों की सेवा में है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस, क्षेत्र के लोगों को गति, सुविधा और कनेक्टिविटी मुहैया करायेगा। साथ ही इससे क्षेत्र में पर्यटन और सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें :  IND W vs ENG W U19 Match : इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा भारत ने रचा इतिहास, महिला क्रिकेट ने जीती ICC ट्रॉफी

न्यू जलपाईगुड़ी गुवाहाटी वंदे भारत ट्रेन का रूट

गौरतलब है कि है कि नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहाटी के बीच दौड़ेगी। यह ट्रेन दोनों स्टेशनों के बीच कुल 410 किलोमीटर के बीच की दूरी को तय करेगी। इस दौरान ट्रेन कुल 6 स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या स्टेशन से होते हुए गुवाहाटी जाएगी।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : गृहमंत्री अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द, सामने आई ये बड़ी वजह

 

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

वंदे भारत, यात्रा को 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जबकि वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन उसी यात्रा को तय करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती है। इससे यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में भी मदद मिलेगी।

पीएमओ ने कहा कि यह मेघालय में प्रवेश करने के लिए विद्युत चालित ट्रेनों के दरवाजे भी खोलेगी।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment