मध्य प्रदेश के नौरादेही टाइगर रिजर्व के आठ गांवों के 783 परिवारों को विस्थापित किया जाएगा, राशि स्वीकृत

भोपाल
मध्य प्रदेश के नौरादेही टाइगर रिजर्व के आठ गांवों के 783 परिवारों को विस्थापित किया जाएगा। इसके लिए वन विभाग ने 117 करोड़ 45 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। कैम्पा फंड की यह राशि विस्थापन में व्यय की जाएगी।

प्रदेश के दो जिलों सागर एवं दमोह जिले में नौरादेही टाइगर रिजर्व आता है। ऐसे में सागर जिले वाले हिस्से में सिमरिया, बोमा राजस्व, बोमा राजस्व वन ग्राम, मानेगांव राजस्व, मानेगांव वन ग्राम तथा वन्यप्राणी वनमंडल ग्राम एवं दमोह जिले वाले हिस्से में मलकुही डोंगरगांव गांव में कुल 783 परिवार हैं। इन परिवारों को नौरादेही टाइगर रिजर्व से बाहर करने की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देश पर मुख्य सचिव ने ली बैठक, सोयाबीन खरीदी का कार्य 25 अक्तूबर से 31 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा

12 गांवों के 3676 परिवारों का होना है विस्थापन
नौरादेही टाइगर रिजर्व में 12 गांवों के 3676 परिवारों का विस्थापन किया जाना है जिसके लिए 551 करोड़ 40 लाख रुपये की बजट की मांग वन विभाग द्वारा राज्य शासन से की गई थी। दो वन ग्राम पटना मोहली एवं देवलपानी को हटाने का प्रावधान पहले से ही स्वीकृत है। इसलिए अब 10 वन ग्रामों के 2986 परिवारों का विस्थापन किया जाना है जिस पर 447 करोड़ 90 लाख रुपये व्यय होंगे।

Share

Leave a Comment