महतारियों के लिए खुशखबरी : महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त आज होगी जारी

0 0
Read Time:2 Minute, 30 Second

 

उर्वशी मिश्रा, रायपुर, 01 जुलाई, 2024

 

रायपुर। सीएम विष्णु देव साय महतारी योजना की पांचवी किस्त आज यानी 1 जुलाई को जारी करेंगे। योजना के तहत लगभग 70 लाख लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में मुख्यमंत्री साय 653 करोड़ 84 लाख रुपए अंतरित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी के अनुरूप विवाहित महिलाओं को हर महीने महतारी वंदन योजना के तहत ₹1000 देने का संकल्प लिया था। शपथ लेने के 3 महीने के भीतर ही इस योजना पर काम शुरू हो गया। प्रशासनिक अमले ने तेजी से सर्वे का काम पूरा करते हुए हितग्राही महिलाओं से फार्म भरवाए। प्रधानमंत्री मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की इसके बाद नियमित रूप से यह किस्त हर महीने जारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें :  रायपुर में इस जगह हुआ 21 हज़ार पार्थिव शिवलिंग का निर्माण और रुद्राभिषेक...दिखा अद्भुत नज़ारा...भगवान भोले के रंग में रंगे लोग

नियमित रूप से सहायता राशि मिलने की वजह से लाभार्थी महिलाएं काफी खुश हैं। कुछ महिलाएं अपने घरेलू बजट को इसे व्यवस्थित कर पा रही हैं तो कुछ महिलाएं इस राशि को अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई में खर्च कर रही हैं, कुछ भविष्य के लिए निवेश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी से मिलने पहुँचे, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत

बीते दिनों प्रथम जनदर्शन में कई महिलाएं आईं और उन्होंने अपने आवेदन दिए साथ ही महतारी वंदन योजना को लेकर अपनी खुशी भी जाहिर की। इन महिलाओं ने सीएम साय से कहा कि, विष्णु का सुशासन हमारे जीवन में बहुत सुख समृद्धि लेकर आया है। इसके पहले महिलाओं को लेकर इतनी अच्छी योजना हमारे राज्य में क्रियान्वित नहीं की गई थी इससे उनके सपने भी पूरे हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  CG Big Breaking : टीएस सिंहदेव बने छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री, सीएम बघेल ने ट्वीट कर कही बड़ी बात...

प्रदेश में लगभग 70 लाख हितग्राहियों को राशि का भुगतान किया जा रहा है। योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को सालाना ₹12000 यानी हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे।

Happy
Happy
%
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment