Video : जब CM साय का दिखा किसानी रूप…खेतों में बीज छिड़काव कर CM ने किया खेती-किसानी का शुभारंभ

0 0
Read Time:4 Minute, 39 Second

उर्वशी मिश्रा, रायपुर, 19 जून 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज एक प्रेरणादायक कदम उठाते हुए अपने गृह ग्राम बगिया में किसान कीभूमिका निभाई। उन्होंने पारंपरिक रीतिरिवाजों का पालन करते हुए मानसून की शुरुआत के साथ ही अपने पुश्तैनीखेतों में धान की बोनी का शुभारंभ किया। यह दृश्य केवल ग्रामीणों के लिए उत्साहजनक था, बल्कि पूरे राज्य केकिसानों के लिए एक प्रेरणा स्रोत भी बना।

मुख्यमंत्री साय ने खुद धान की बीज को अपने हाथों से खेतों में बिखेरा। इस मौके पर पारंपरिक वस्त्र और पगड़ी पहनेहुए मुख्यमंत्री ने किसानों के साथ जुड़ाव और उनकी समस्याओं के प्रति अपने संवेदनशीलता का प्रदर्शन किया। उन्होंनेअपने खेतों में बीज छिड़काव से पहले पारंपरिक पूजाअर्चना भी की, जो जशपुर और सरगुजा अंचल के किसानों कीपुरानी परंपरा है। इस परंपरा के अनुसार, परिवार का मुखिया पहले बीज छिड़कता है और उसके बाद परिवार के अन्यसदस्य उसका अनुसरण करते हैं।

ये भी पढ़ें :  CG Teachers Exam Result : व्यापमं ने जारी किए शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा, खेतीकिसानी हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है। मैं भी एक किसान परिवार से हूं औरखेतीकिसानी की परंपराओं को जीवित रखना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि हमारे किसान आधुनिक तकनीक काउपयोग करते हुए अपनी उपज को बढ़ाएं, लेकिन साथ ही अपनी पारंपरिक विरासत को भी बनाए रखें।

यह पहल केवल पारंपरिक कृषि पद्धतियों को पुनर्जीवित करने का प्रयास है, बल्कि इससे यह भी संदेश मिलता है किमुख्यमंत्री किसानों के साथ खड़े हैं और उनकी समस्याओं को समझते हैं। हाल ही में, मुख्यमंत्री श्री साय ने कृषि विभागके अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य में बेहतर खरीफ फसल के लिए जरूरी तैयारियों की समीक्षा की थी। उन्होंनेअधिकारियों को किसानों के लिए खादबीज की पर्याप्त व्यवस्था करने और कृषि में तकनीक के अधिक प्रयोग परजोर दिया था।

ये भी पढ़ें :  सदन में उठा बिलासपुर सीवरेज का मुद्दा, मंत्री ने की जांच की घोषणा...

मुख्यमंत्री की इस पहल ने राज्य के किसानों में एक नई उम्मीद जगा दी है। बगिया गांव के किसानों ने कहा, मुख्यमंत्रीजी का हमारे साथ खेतों में काम करना हमारे लिए गर्व की बात है। इससे हमें प्रेरणा मिलती है और यह दिखाता है कि वेवास्तव में हमारी समस्याओं को समझते हैं और उनका समाधान करना चाहते हैं।

देखें वीडियो –

 

मुख्यमंत्री साय ने स्वयं खेतीकिसानी कर नया उदाहरण प्रस्तुत किया है कि कैसे एक नेता अपने पारिवारिक औरप्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए जमीनी स्तर पर जनता के साथ जुड़ सकता है।

मुख्यमंत्री साय ने किसानों से अपील की कि वे आधुनिक तकनीक और पारंपरिक ज्ञान का मिश्रण कर अपनी कृषिउत्पादकता को बढ़ाएं। उन्होंने कहा, हमारी सरकार किसानों की हर संभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम कृषि क्षेत्रमें नवाचार और तकनीकी विकास को बढ़ावा देंगे, ताकि हमारे किसान अधिक उत्पादन कर सकें और अपने जीवन स्तर को सुधार सकें।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कृषि आधारित रोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारकिसानों को आधुनिक उपकरण के लिए सब्सिडी और तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमभी चलाएगी।

Happy
Happy
%
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
Share

Related Post

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment