रामानुजगंज के अस्पताल का हाल बेहाल :  इधर ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ी, उधर बीएमओ के भरोसे पूरा 100 बिस्तरी अस्पताल, जानिए कैसे एक स्वास्थ्य अधिकारी के भरोसे चल रहा पूरा अस्पताल!

 

 

पीयूष गुप्ता,  न्यूज़ राइटर, बलरामपुर, 14 अगस्त, 2024

 

रामानुजगंज जिले के सबसे अधिक ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या वाले नगर के 100 बिस्तर अस्पताल में डॉक्टरों की गंभीर समस्या से जूझ रहा है।स्थिति यह है कि यहां प्रतिदिन जहां ओपीडी में मरीजों की संख्या 200 से 250 रह रही है वहीं विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी के भरोसे पूरा अस्पताल संचालित हो रहा है बीते 5 दिनों से विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी ओपीडी में मरीजों को देख रहे हैं एवं भर्ती मरीजों को देख रहे हैं वही आज 2 एमबीबीएस पहुचे परंतु इससे स्थिति नहीं संभलेगी। स्वास्थ्य विभाग को तत्काल 100 बिस्तर अस्पताल को लेकर सुध लेने की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि 100 बिस्तर अस्पताल में 9 एमबीबीएस डॉक्टरों की पदस्थापना है। परंतु वर्तमान में विगत 5 दिनों से विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर हेमंत दीक्षित के भरोसे 100 बिस्तर अस्पताल संचालित हो रहा है। स्थिति ऐसी हो गई है कि प्रतिदिन उनके द्वारा ओपीडी में दो से ढाई सौ मरीजों को देखा ही जा रहा है। वहीं अस्पताल में भर्ती 20 से 30 मरीजों का भी इलाज करने की जोबदारी उन पर आ गई है ऐसे में मात्र एक डॉक्टर के भरोसे अस्पताल संचालित हो रहा है जिससे स्थिति बिगड़ रही है एक तरफ दिन प्रतिदिन 100 बिस्तर अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर डॉक्टर के नहीं रहने से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ओपीडी में मात्र एक डॉक्टर रहने के कारण उन्हें घंटो इंतजार करना पड़ रहा है। विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा इसकी जानकारी सीएमएचओ एवं कलेक्टर को भी दी जिसके बाद आज 2 एमबीबीएस डॉक्टर 100 बिस्तर अस्पताल अपनी सेवा देने पहुंचे परंतु इससे भी स्थिति नहीं संभल पाएगी यहां तत्काल और डॉक्टरों की पदस्थापना करने की जरूरत स्वास्थ्य विभाग को है।

ये भी पढ़ें :  Rajpur : NSUI कार्यकर्ताओं ने जंतर-मंतर पर बैठे खिलाड़ी बहनों के समर्थन में निकाला कैंडल मार्च

5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 40 उप स्वास्थ्य केंद्र है 100 बिस्तर अस्पताल के अंतर्गत

रामचंद्रपुर विकासखंड के पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 40 उप स्वास्थ्य केंद्र एवं गांव 113, 100 बिस्तर अस्पताल रामानुजगंज के अंतर्गत है ऐसे में मात्र एक एमबीबीएस डॉक्टर के भरोसे विकासखंड कैसे संचालित होगा।

100 बिस्तर के अनुरूप नहीं है सेटअप

ये भी पढ़ें :  Raipur Breaking : छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी ने की तीन पर्यवेक्षकों की नियुक्ति, जल्द होगी सीएम के नाम की घोषणा

छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा 15 जून 2022 को विभिन्न रोगों के 11 विशेषज्ञ डॉक्टर एवं आठ चिकित्सा अधिकारी के पद सहित 94 पदों की स्वीकृति प्रदान की गई परंतु 100 बिस्तर के अनुरूप की गई। परंतु 100 बिस्तर के सेटअप के अनुरूप अभी भी कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें :  CM विष्णुदेव साय ने दी प्रदेशवासियों को पोला तिहार की बधाई और शुभकामनाएं, पोला के पूर्व संध्या प्रदेश के किसानों को सीएम का ये संदेश....

विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी हेमंत दीक्षित ने बताया कि बीते 5 दिनों से में खुद ओपीडी में मरीज को देख रहा हूं। वहीं भर्ती मरीजों का भी इलाज मेरे द्वारा किया जा रहा है। इसकी जानकारी सीएमएचओ एवं कलेक्टर को दी गई है, आज 2 एमबीबीएस डॉक्टर पहुंचे हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment